# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
शिक्षा में नया बदलाव ला रहा है नवोदय ग्रुप का प्रयास : सिहाग

 फतेहाबाद: जिले के सरकारी स्कूलों को स्मार्ट बनाने के काम में जुटे नवोदय क्रांति ग्रुप के प्रयासों के चलते अब सरकारी स्कूल भी हाईटेक होते नजर आ रहे हैं। राजकीय प्राथमिक पाठशाला दौलतपुर में भी नवोदय क्रांति स्मार्ट क्लास रूम व स्मार्ट स्कूल का खंड शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग द्वारा शुभारंभ किया गया। समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर न्यू सेंचुरी स्कूल के प्राचार्य गुलाब सूंडा व स्टेट अवार्डी देवेन्द्र दहिया ने शिरकत की। कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच ओमप्रकाश गढ़वाल और स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान संजय कुमार ने की। समारोह में स्कूल के राज्य स्तरीय खेलों में शानदार प्रदर्शन करने वाले नन्हें खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया। नवोदय क्रांति टीम के अश्वनी कम्पानी, राजकुमार सलेमगढ़ व सेवा ¨सह मुवाल ने नवोदय स्मार्ट रूम के लिए 2100 रुपये की राशि भेंट की। नवोदय क्रांति गुरु सेवा ¨सह ने स्मार्ट क्लास में सभी शिक्षण विधियों का प्रयोग बखूबी समझाया।

खंड शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिहाग ने कहा कि नवोदय क्रांति टीम ने जो कांसेप्ट तैयार किया है वह शिक्षा व शिक्षण कार्य को काफी सरल व खेल खेल में सिखाने की कला है। इससे बच्चा खेल खेल में बहुत कुछ सीख जाता है और अध्यापक का कार्य भी आसान हो जाता है। उन्होंने कहा कि इससे अध्यापक व बच्चों में सर्जनात्मक शक्ति का विकास होता है। जिन बच्चों के पास नोटबुक नहीं है, फिर भी इस शिक्षण विधि से बच्चे को आसानी से सिखाया जाता है। न्यू सेंचुरी स्कूल के प्राचार्य गुलाब सूंडा व स्टेट अवार्डी देवेंद्र दहिया ने भी नवोदय स्मार्ट रूम की शिक्षण विधि को काफी उपयोगी बताया। नवोदय टीम की इस पहल की सरपंच, शिक्षा अधिकारी व अभिभावकों ने काफी सराहना की। समारोह में ग्राम पंचायत ने अध्यापक रमेश कम्बोज को उल्लेखनीय कार्य करने पर सम्मानित किया व नवोदय क्रांति टीम के सदस्य सेवा ¨सह मुवाल, अ‌र्श्वनी कंपानी व राजकुमार सलेमगढ़ को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मनजीत बेनीवाल, रमेश कम्बोज, ज्योति रानी, गीता भारती, मुकेश भारती, रमेश मलिक, सूबे ¨सह, रामजीलाल, रघुबीर नुनिया, ज्योति रानी, अशोक कुमार, मांगेराम सोनी मौजूद थे।