News Description
मॉक ड्रिलः हरियाणा में भूकंप, राहत एवं बचाव कार्य में जुटी रही टीमें !

चंडीगढ़। हरियाणाभर में आज भूकंप की तैयारियों को लेकर मॉक ड्रिल की गई। कहीं सुबह 9 तो कहीं 10 बजे शुरू हूटर बजा तो पूरा अमला इधर-उधर भागता नजर आया। दल राहत एवं बचाव कार्य में जुटे रहे। इस काम का निरीक्षण के लिए सेना के प्रतिनिधियों, अर्धसैनिक बलों, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड और अन्य सभी जिलों में पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किए गए थे।

हूटर बजने के साथ ही एंबुलेंस सहित पूरा सरकारी अमला इधर-उधर दौड़ता दिखा। जिन लोगों को मॉक ड्रिल की जानकारी नहीं थे वे सकते में थे। जगह-जगह लगे चिकित्सा कैंप, मरीजों को लेकर सिविल अस्पताल की ओर भागती एंबुलेंस देखकर लोग सकते में रहे । प्राकृतिक आपदा के समय संसाधनों को परखने, मैन पॉवर को जांचने और पब्लिक के मूड को भांपने के लिए यह मॉक ड्रिल की गई

पानीपत में आपदा की सूचना मिलते ही सिविल अस्पताल की बिल्डिंग को खाली कराया गया। आनन-फानन में मेडिकल कैंप लगाए जाएंगे। प्राकृतिक आपदा के दौरान इमारतों में फंसे डमी घायलों को विभिन्न विभागों की मदद से बाहर निकाला गया। घायलों को एंबुलेंस से सिविल अस्पताल पहुंचाया गया। इमरजेंसी वार्ड में इलाज की प्रक्रिया दर्शायी गई। सीएचसी-पीएचसी व निजी अस्पतालों को अलर्ट किया गया।