News Description
भूकंप की सूचना मिले तो घबराए नहीं, प्रशासन करेगा मॉक ड्रिल

सिरसा : बृहस्पतिवार को अगर आपको भूकंप की सूचना मिले तो घबराएं नहीं। वास्तव में कोई भूकंप नहीं आने वाला है। प्रदेश में एक साथ कई जगह मॉक ड्रिल होनी है। इसी के तहत जिले में भी कई स्थानों पर मॉक ड्रिल होगी। मॉक ड्रिल के जरिये वास्तव में भूकंप आने पर प्रशासन के प्रयासों की ट्रे¨नग दी जाएगी। मॉक ड्रिल के दौरान प्रशासन के अधिकारियों से लेकर, सेना व अर्ध सैनिक बल के जवान व एयरफोर्स के सदस्यों का भी सहयोग लिया जाएगा।

इमरजेंसी कंट्रोल रूम भी बना दिया गया है। जिसका इंचार्ज एसडीएम राहुल हुड्डा को बनाया गया है। कंट्रोल रूम से ही अचानक सूचना जाएगी। जिसके बाद सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के मोबाइल फोन स्वीच आफ हो जाएंगे। फिर शुरु होगी भूकंप की स्थिति में परिस्थितियों से लड़ने की जंग।

मॉक ड्रिल के दौरान स्वास्थ्य विभाग, फायर ब्रिगेड, नगर परिषद, राजस्व व आपदा प्रबंधन विभाग से लेकर अन्य विभागों की भी मशक्कत होगी। मॉक ड्रिल के तुरंत बाद प्रदेश स्तर पर दोपहर 2 बजे समीक्षा भी होगी। वीडियो कांफ्रें¨सग के जरिये अधिकारी बताएंगे कि प्रशासनिक प्रबंधों में कहां कमी रही और कौन से संसाधन और जुटाने की जरूरत है। मॉक ड्रिल से संबंधित विस्तारपूर्वक जानकारी बुधवार को उपायुक्त प्रभजोत ¨सह की ओर से अधिकारियों को उपलब्ध करवाई गई।