News Description
भूकंप व प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए मेगा मॉक ड्रिल आज

सोनीपत : भूकंप व किसी अन्य प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए बृहस्पतिवार को जिला प्रशासन की ओर से मेगा मॉक ड्रिल की जाएगी। इस मॉक ड्रिल में पूरे प्रशासनिक अमले के साथ सेना, एनडीआरएफ, एनसीसी, पुलिस, होमगार्ड सहित सभी विभाग शामिल होंगे।

इसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों ने दोपहर बाद शहर के सुभाष चौक पर निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मॉक ड्रिल के लिए बिल्डिंगों का जायजा लिया। साथ ही स्थानीय दुकानदारों व अन्य लोगों को संयम बनाए रखने की अपील की। इससे पहले एडीसी आमना तस्नीम ने मॉक ड्रिल की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

एडीसी आमना तस्नीम ने कहा कि बृहस्पतिवार को सबसे व्यस्त बाजार कच्चे क्वार्टर, लघु सचिवालय, सिविल अस्पताल, ¨हदू कालेज और ऋषिकुल विद्यापीठ में मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी। मॉक ड्रिल के लिए सुबह 10 बजे इन स्थानों पर सायरन बजेगा। इसके साथ ही पूरा अमला सक्रिय होकर अपनी कार्रवाई करेगा। उन्होंने कहा कि आपदा किसी समय का इंतजार नहीं करती। ऐसे में हमें हमेशा आपदा से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। इसी को देखते हुए पूरे प्रदेश के साथ सोनीपत में भी आपदा प्रबंधन को लेकर मॉक ड्रिल आयोजित की जा रही है। मॉक ड्रील को लेकर लघु सचिवालय में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। इसके बाद सुभाष स्टेडियम में स्टेज एरिया बनाया गया है। यहां पर सभी संसाधनों का कंट्रोल रूम बनाया गया है।

एडीसी ने कहा कि आपदा का सायरन बजते ही सबसे पहले आंकलन करने के लिए टीमें सभी घटनास्थल का निरीक्षण करेंगी। इसी दौरान सभी प्रशासनिक टीमें जिनमें एंबुलेंस, फायरब्रिगेड और बाकी विभागों की रेस्क्यू टीमें अपने-अपने स्थानों पर पहुंचेंगी। इस दौरान मौके पर रेस्क्यू की मॉक ड्रिल की जाएगी। यहां सेना, एनडीआरएफ, एनसीसी की टीमें भी तैनात रहेंगी।