News Description
किसानों को राहत,13 हजार एमटी यूरिया उपलब्ध

रोहतक : यूरिया की कमी के चलते जिले के कई क्षेत्रों में पिछले दिनों से किसानों को परेशानी झेलनी पड़ रही थी। मगर बुधवार को राहत भरी खबर आई। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने किसानों के लिए जिला में बड़ी मात्रा में यूरिया की उपलब्धता कराई है। विभाग की ओर से बुधवार को 13 हजार मीट्रिक टन (एमटी) यूरिया मंगाया गया।

जिससे किसानों को राहत मिल सकती है। हालांकि कुछ किसानों का कहना है कि जिला में यह मांग के अनुरूप नहीं है। अगर समय रहते किसानों को और यूरिया मांग के अनुरूप नहीं मिला तो फिर से किसानों के समक्ष संकट खड़ा हो सकता है। जानकारों की मानें तो किसानों को अब भी 22 हजार एमटी यूरिया की दरकार रहेगी। यह मांग जनवरी तक अधिक रहने की संभावना जताई जा रही है। विभाग का दावा है कि यूरिया को जिला में सभी 230 केंद्रों पर भिजवा दिया गया है। जहां से किसान तय रेट के अनुसार खरीद सकते हैं। बता दें कि जिला में किसानों को इन दिनों 35 हजार एमटी यूरिया खाद की जरूरत है। लेकिन समय पर पर्याप्त खाद के अभाव से किसानों में रोष बढ़ता जा रहा था। मामला विभागीय अधिकारियों के संज्ञान में आने के बाद किसानों की समस्याओं का समाधान करने के लिए यूरिया मंगाया गया है।

किसानों को इन दिनों यूरिया की सख्त जरूरत होती है। गेहूं में पहले पानी के बाद यूरिया की मांग बढ़ी हुई है। ऐसे में सरकार केंद्रों पर यूरिया न मिलने से निजी विक्रेता फायदा उठाते हैं। इसी कारण किसानों को समस्या हो रही थी। लेकिन अब केंद्रों पर यूरिया उपलब्ध होने से किसानों को राहत मिली है।