News Description
आज बजेगा भूकंप का सायरन, न हो भयभीत

 रेवाड़ी: उपायुक्त पंकज ने कहा है कि जिला में 21 दिसंबर, बृहस्पतिवार को सुबह 10 बजे भूकंप जैसी आपदा से निपटने के लिए मेगा मॉक एक्सरसाईज की जाएगी। इसके लिए जिले के पांच स्थान नामत: जिला लघु सचिवालय, राजकीय कन्या महाविद्यालय, ईडन गार्डन, सामन्य अस्पताल, बीएमजी मॉल रेवाडी निधार्रित किये गए है।

उपायुक्त पंकज ने हुडा ग्राउंड में बनाए गए स्टेजिग एरिया का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया तथा संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की मेगा मॉक एक्सरसाईज पूरे राज्य में एक साथ एक समय पर हो रही है। इस एक्सरसाईज का उद्देश्य जनसाधारण को भूकंप व आपदा के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि यह मेगा मॉक केवल एक्सरसाईज है इससे हड़बडाहट में न आये और सयंम से काम लें। उन्होंने कहा कि सुबह 10 बजे उपरोक्त स्थानों पर सायरन बजेगा जो हमें भूकंप व आपदा के संकेत देगा। इसके उपरांत आपदा से निपटने के लिए संबंधित विभाग अपना कार्य करना शुरू कर देगा। उन्होंने कहा कि इस मेगा मॉक एक्सरसाईज का उद्देश्य है कि हमें जिले में उपलब्ध संसाधनों के इस्तेमाल के साथ-साथ उनकी वास्तविक स्थिति की जानकारी मिल सकेगी ताकि समय पड़ने पर इन संस्थानों का उपयोग ठीक ढंग से किया जा सके।

उपायुक्त ने बताया कि इस मेगा मॉक एक्सरसाईज में आइटीबीपी के जवान, होमगार्ड, अर्ध-सैनिक बल, पुलिस, रेडक्रास, दमकल के अलावा आपदा प्रबंधन से संबंधित सभी विभाग भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि मेगा मॉक एक्सरसाईज के लिए आइआरएस के तहत दिए गए नामों के अनुसार उपायुक्त रिस्पोसिबल ऑफिसर, अतिरिक्त उपायुक्त इन्सीडैंट कमांडर, उपमंडल अधिकारी आप्रेशन सेक्सन चीफ, नगराधीश नोडल ऑफिसर की जिम्मेवारी संभालेंगे।