News Description
एचटेट परीक्षा केंद्रों के वॉश रूम में भी लगेंगे जैमर

पानीपत : एचटेट की परीक्षाएं शनिवार व रविवार को आयोजित की जाएंगी। नकल पर पाबंदी के लिए परीक्षा केंद्रों पर इस बार वॉश रूम में भी अतिरिक्त जैमर लगाया गया है। ड्यूटी पर तैनात अधिकारी व कर्मचारी इस जैमर का क्रियान्वयन सुनिश्चित करेंगे।

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा 23 व 24 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। लेवल-3 पीजीटी की परीक्षा शनिवार को तीसरे पहर 3 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच होगी। रविवार को सुबह 10 बजे से 12:30 बजे तक लेवल-2 टीजीटी व तीसरे पहर 3 बजे से लेवल-1 प्राइमरी टीचर के लिए परीक्षा होगी। विद्यालय शिक्षा निदेशालय से प्रश्न पत्रों की सुरक्षा को सर्वोत्तम प्राथमिकता देने के निर्देश दिए गए। परीक्षार्थी को सत्यापित फोटो, एक अतिरिक्त रंगीन सत्यापित फोटो, आधार-कार्ड व पहचान-पत्र लाना होगा। इसकी जांच की जाएगी। सेंटरों पर इसकी जांच की जाएगी। फोटो और डॉक्यूमेंट के बिना प्रवेश वर्जित होगा। परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को अन्य चेकिंग करने के अलावा मोबाइल, जैमर, वीडियोग्राफी, बॉयोमीट्रिक हाजिरी मशीन तथा सीसीटीवी कैमरे की जांच भी अनिवार्य रूप से करनी होगी। कोई परीक्षार्थी शौचालय जाने के बहाने नकल को अंजाम न दे इसके लिए वॉशरूम में जैमर लगाया गया है। कर्मचारी इसे भी चेक करेंगे।

संयुक्त टीम से प्रश्न पत्रों की सुरक्षा : एचटेट के प्रश्न पत्र संयुक्त टीम की अभिरक्षा में रहेंगे। बोर्ड मुख्यालय के अतिरिक्त प्रशासन व पुलिस की संयुक्त टीम इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। सुरक्षा में किसी तरह की लापरवाही पर बोर्ड मुख्यालय तुरंत कार्रवाई करेगा।

प्रश्न बांटने में बरतेंगे सतर्कता : प्रश्न-पत्र वितरण सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। बोर्ड कर्मियों को इसका विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा ताकि परीक्षाएं निर्विघ्न चलें। बोर्ड कार्यालय से दिए पुस्तिका के अनुसार निर्देशों का पालन करना होगा। अवहेलना की स्थिति में सूचना मिलने पर बोर्ड कार्रवाई करेगा।