# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
एक्सरे से रेडिएशन प्रभाव पर अलर्ट हुआ स्वास्थ्य विभाग

बहादुरगढ़ :सिविल अस्पताल के एक्स-रे विभाग में बदलाव किया गया है। पिछले दिनों एईआरबी (नाभिकीय ऊर्जा नियमन बोर्ड) टीम के दौरे के बाद विभाग ने अलर्ट होते हुए यह कदम उठाया है। इससे अब रेडिएशन प्रभाव की संभावना क्षीण हो सकेगी। इसके लिए एक्स-रे रूम में कार्य के चलते तीन दिन से सेवाएं बंद है, लेकिन बृहस्पतिवार से यहा मरीजों के एक्स-रे फिर शुरू होने की उम्मीद है।

पिछले दिनों एईआरबी टीम ने यहा का दौरा किया था। शहर में सिविल अस्पताल और निजी डायग्नोस्टिक केंद्रों की एक्स-रे और सीटी स्कैन व्यवस्था की जाच की गई थी। खामिया मिलने पर ट्रामा सेंटर के अलावा कई निजी केंद्रों की एक्स-रे मशीन को सील कर दिया गया था। इसके साथ ही सिविल अस्पताल की एक्स-रे व्यवस्था को लेकर टीम ने कई दिशा निर्देश दिए थे। इस पर विभाग ने तुरत संज्ञान लिया था। टीम ने एक माह के बाद फिर से दौरा करने और सुधार न होने पर मशीन को सील करने की चेतावनी दी थी। इस पर विभाग ने तत्परता दिखाते हुए एक्स-रे रूम में बदलाव का कार्य छेड़ दिया। इसके लिए एक्स-रे और कंप्यूटर रूम के बीच बनी खिड़की को बंद कर दिया गया है। अब एक्स-रे रूम से बाहर निकलकर ही रेडियोग्राफर कंप्यूटर रूम में कैसेट देंगे। उसके बाद एक्स-रे प्रिंट करके मरीजों को दिए जाएंगे। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि किसी के स्वास्थ्य पर भी रेडिएशन (विकिरण) का प्रभाव न पड़े। वैसे तो शुरूआत से ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए, मगर यहा पर टीम को जब ऐसा कुछ नजर नहीं आया तो ये दिशा निर्देश जारी किए गए। अस्पताल के एक्स-रे रूम में सुधार कार्य के चलते तीन दिनों से सेवाएं बंद है। इससे मरीज परेशान हैं। उन्हे वापस लौटना पड़ रहा है।

अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि बृहस्पतिवार से फिर एक्स-रे सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

वर्जन..

एईआरबी की टीम की ओर से जो दिशा निर्देश दिए गए थे, उन पर अमल करते हुए यह सुधार किया गया है। रेडिएशन से बचाव के लिए यह व्यवस्था की गई है।