News Description
प्रॉपर्टी टैक्स में 31 दिसंबर के बाद नहीं मिलेगी दस फीसद की छूट

 गुरुग्राम: वित्त वर्ष 2017-18 के संपत्ति कर की अदायगी पर 10 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। नगर निगम के आयुक्त वी. उमाशंकर ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस छूट का लाभ केवल 31 दिसंबर तक ही प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि संपत्ति कर के बिल में वर्ष 2017-18 के संपत्ति कर में पहले से ही 10 प्रतिशत की छूट कम करके राशि दर्शाया गया है।

ऑनलाइन भुगतान सुविधा: निगमायुक्त ने बताया कि संपत्ति कर का भुगतान नगर निगम की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन किया जा सकता है। भुगतान नेट बैं¨कग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी किया जा सकता है। निगमायुक्त ने बताया कि 1 नवंबर 2017 से 18 दिसंबर 2017 तक 30,080 लोगों ने संपत्ति कर भुगतान के लिए ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठाया है। इस अवधि के दौरान कुल 47,863 संपत्ति मालिकों ने संपत्ति कर की अदायगी की है, जिनमें से 60 प्रतिशत से अधिक व्यक्तियों ने ऑनलाइन विकल्प को अपनाया है।

नागरिक सुविधा केंद्रों में भुगतान: जो लोग ऑनलाइन भुगतान प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं रखते, वे नगर निगम के दोनों कार्यालयों, सी-1 इनफोसिटी, सेक्टर-34 और सिविल अस्पताल के सामने स्थित कार्यालय के नागरिक सुविधा केंद्रों में जाकर संपत्ति कर का भुगतान कर सकते हैं। यहां पर 5000 रुपये तक नकद, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है।

टैक्स डिफाल्टरों की संपत्ति होगी सील

निगमायुक्त वी. उमाशंकर ने बताया कि नगर निगम अधिनियम 1994 के तहत नगर निगम सीमा में स्थित सभी प्रकार के भवनों और खाली प्लाटों का संपत्ति कर जमा कराना अनिवार्य है। संपत्ति कर की अदायगी नहीं करने वालों पर नगर निगम द्वारा कार्रवाई की जाएगी, जिसमें संपत्ति को सील एवं अटैच करके नीलामी की कार्रवाई शामिल है।