News Description
शहरी मंत्रालय द्वारा 4 जनवरी से स्वच्छता सर्वे,जनता के फीडबैक पर मिलेंगे 1400 अंक

सिरसा : केंद्रीय आवास एवं शहरी मंत्रालय द्वारा 4 जनवरी से किए जाने वाले स्वच्छता सर्वे में कुल अंक 4 हजार होंगे। स्वच्छता सर्वे को तीन भागों में बांटा जाएगा। 1400 अंक अकेले जनता के फीडबैक के आधार पर मिलेंगे। इसके अलावा 1400 अंक जनता को मिल रही सेवा के स्तर जबकि 1200 अंक निरीक्षण के लिए आने वाली टीम मौके के हालात देखकर देगी। विशेष बात यह है कि अंकों में नेगेटिव मार्किंग भी होगी। अगर प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी से वास्तविकता मेल खाती नहीं मिली तो टीम दोगुना अंक काट लेगी।

सर्वे के लिए आने वाली टीम को जनता बेहतर फीडबैक उपलब्ध करवाए, इसके लिए शहरवासियों की भागीदारी बढ़ाई जाएगी। नगर परिषद की ओर से स्वच्छता के लिए किए जाने वाले प्रयासों में शहरवासियों को भी शामिल किया जाएगा। शहर के सामाजिक संगठनों, रेशिडेंसियल एसोसिएशनों, मोहल्ला संगठनों व बाजारों में बनी दुकानदारों की एसोसिएशनों का भी सहयोग लिया जाएगा।

शहरवासियों को स्वच्छता की मुहिम से जोड़ने के लिए नगर परिषद अधिकारियों द्वारा लगातार बैठकों का दौर चलेगा। मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा जैसे धार्मिक संस्थानों में जागरूकता बैठकें होगी। बैठक में संबंधित समुदाय के लोगों को भी साथ जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। अधिकारियों द्वारा स्वच्छता सर्वे के मापदंडों से भी अवगत करवाया जाएगा। स्कूली में इस कार्य की जिम्मेदारी स्वच्छता कमेटियों को सौंपी जाएगी।