News Description
जेबीटी स्नातक पास छात्र अब सीधे कर सकेंगे एमएड

सिरसा : जेबीटी के साथ स्नातक पास छात्र एजुकेशन में सीधे तौर पर एमएड कर सकेंगे। इसके लिए अब बीएड करने की कोई जरूरत नहीं होगी। जिसको लेकर चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय ने जेबीटी के साथ स्नातक पास छात्रों को एमएड करने के लिए मंजूरी दे दी है।

जबकि प्रदेश में दूसरे विश्वविद्यालय के अंदर एमएड के लिए बीएड का करना जरूरी है। विवि ने एमएड कोर्स के लिए सिरसा व फतेहाबाद जिले के 7 एजुकेशन कॉलेजों को अनुमति दी है। इन कॉलेजों में 50-50 सीटें निर्धारित की गई है। कॉलेज एमएड करवा सकेंगे। विवि ने ऑनलाइन दाखिले के लिए एडमिशन प्रक्रिया जारी की हुई है।

विश्वविद्यालय में गठित कमेटी ने जेबीटी के साथ स्नातक पास छात्रों को सीधे तौर पर एमएड करवाने के लिए विचार किया। गठित कमेटी ने एजेंडा कुलपति के समक्ष रखा। उन्होंने विचार विमर्श के बाद मंजूरी दे दी। इससे जेबीटी स्नातक पास छात्रों को एजुकेशन में एमएड के लिए बीएड करने की कोई जरूरत नहीं होगी। बीएड करने के लिए छात्रों का एक साल अधिक समय लगता।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने एमएड एजुकेशन के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ा दी है। जिसके तहत 27 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है। इससे पहले आवेदन की तिथि एमएड के 29 नवंबर रखी गई। इसके बाद विवि वेबसाइट पर 29 दिसंबर को साइट पर डिस्पले की जाएगी। इसके बाद 2 जनवरी को प्रथम मैरिट लिस्ट जारी होगी। जिसकी 3 जनवरी तक काउंसि¨लग होगी। दूसरी काउंस¨लग 4 जनवरी व तीसरी 8 जनवरी को होगी।

जननायक चौ. देवीलाल कॉलेज आफ एजुकेशन सिरसा, डिफेंस कॉलेज आफ एजुकेशन टोहाना, गुरु द्रोणाचार्य कॉलेज ऑफ एजुकेशन भूना, सूर्या कॉलेज ऑफ एजुकेशन बलियाला फतेहाबाद, शाह सतनाम ¨सह कॉलेज आफ एजुकेशन सिरसा, तिरुपति कॉलेज ऑफ एजुकेशन रतिया, ग्रामीण कॉलेज आफ एजुकेशन जमालपुर फतेहाबाद में एमएड शुरू की गई है।