News Description
शिक्षा विभाग का फॉर्मूला, स्टार टीचर का चुनाव करेगा विभाग

डबवाली : शिक्षा में सुधार के लिए शिक्षा विभाग मेवात का फॉर्मूला सिरसा में लागू करने जा रहा है। विभाग स्टार टीचर का चुनाव करेगा। मंथली असेसमेंट टेस्ट में खराब प्रदर्शन करने वाले पड़ौसी स्कूलों में भेजेगा। वहां स्टार टीचर एक-दो घंटे बिताते हुए ट्रे¨नग देगा। तकनीक से जोड़ते हुए एससीइआरटी की वीडियो क्लिप के जरिए बच्चों को ट्रे¨नग दी जाएगी।

शिक्षक-अभिभावक बैठक या फिर विद्यालय में बच्चों की गैरहाजिरी को रोकने के लिए भी काम करेंगे। यह निर्णय उस समय लिया गया, जब दिसंबर 2017 के मंथली असेसमेंट टेस्ट में खराब प्रदर्शन करने वाले जिला के सभी स्कूलों से जवाब मांगा गया। मंगलवार को सिरसा में डीईईओ संत कुमार बिश्नोई की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्कूलों के प्रतिनिधियों ने खराब प्रदर्शन का कारण बताते हुए कहा कि स्टाफ की कमी है। सीजन के दौरान बच्चे माता-पिता के साथ अन्य प्रदेशों में दिहाड़ी पर चले जाते हैं या फिर कई बच्चे ऐसे हैं, जो नियमित स्कूल नहीं आते। गौरतलब है कि 50 फीसद से कम अंक लेने वाले प्राइमरी तथा अपर प्राइमरी स्कूलों को खराब प्रदर्शन की सूची में रखा है। इससे अधिक को बेहतर परफॉमर्स में शामिल किया है

अच्छा प्रदर्शन करने वाले टीचरों को सम्मानित भी किया जाएगा। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रशासन ने ऐसे अध्यापकों की सूची मांगी है। वार्षिक परफोरमेंस के आधार पर टीचर को सम्मानित किया जाएगा।