News Description
-हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने सक्षम सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के लिए आवेदन

हरियाणा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने सक्षम स्किल सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के तहत संचार कौशल एवं व्यक्तित्व विकास में सॢटफिकेट कोर्स तथा साइबर सिक्योरिटी सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये कोर्स स्किलक्यूब के सहयोग से चलाए जाएंगे। 
विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि संचार कौशल एवं व्यक्तित्व विकास में सॢटफिकेट कोर्स में कुल 20 सीटे होंगी जिन्हें ‘‘पहले आओ-पहले पाओ’’ आधार पर भरा जाएगा। इसमें प्रवेश के लिए आवेदक किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी संकाय में स्नातक या स्नातकोत्तर होना चाहिए। इस कोर्स की कुल अवधि छ: माह होगी जिसमें तीन माह का क्लासरूम प्रशिक्षण तथा तीन माह का जॉब प्रशिक्षण शामिल है। इस कोर्स की फीस 3,000 रुपये होगी जबकि हरियाणा सक्षम युवा योजना के तहत पंजीकृत विद्यार्थियों का प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। उन्होंने बताया कि यह कोर्स वाईएमसीए, फरीदाबाद में 15 जुलाई से तथा गुरुग्राम स्थित हारट्रोन में 7 अगस्त, 2017 से शुरू होगा। 
प्रवक्ता ने बताया कि साइबर सिक्योरिटी सर्टिफिकेशन प्रोग्राम के तहत दो कोर्स होंगे जिनमें से एक नेटवर्क सिक्योरिटी तथा दूसरा एप्लीकेशन सिक्योरिटी है। इन पाठयक्रमों में 15-15 सीटें होंगी जिनकी अवधि छ: सप्ताह (चार घंटे प्रतिदिन) होगी। इनमें प्रवेश के लिए आवेदक ने बीसीए, बी.एससी, बी.टैक (सीएस/आईटी/इलैक्ट्रानिक्स) या एमसीए, एम.एससी. (सीएस/आईटी/इलैक्ट्रानिक्स) में कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हों। इन कोर्सों की फीस 6,000 रुपये होगी जबकि हरियाणा सक्षम युवा योजना के तहत पंजीकृत विद्यार्थियों के लिए दाखिला नि:शुल्क रहेगा। उन्होंने बताया कि ये कोर्स वाईएमसीए, फरीदाबाद तथा गुरुग्राम स्थित हारट्रोन में 21 अगस्त, 2017 से शुरू होंगे।