News Description
मॉकड्रिल की तैयारियों का कैप्टन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से लिया जायज़ा

नारनौल, 19 दिसंबर:  आगामी 21 दिसंबर को राज्य में भूकंप की मेगा मॉक ड्रिल के संबंध में हरियाणा के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी उपायुक्तों की बैठक ली। महेंद्रगढ़ की उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल ने जिले में इस संबंध में की गई तैयारियों के बारे में अवगत कराया। 
कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि हरियाणा का ज्यादातर हिस्सा भूकंप के हिसाब से सिस्मिक जोन 4 में पड़ता है इसलिए प्रदेश के सभी जिलों में जिला आपदा प्रबंधन योजना बनाई गई है।  विशेषकर एनसीआर जोन हमारा रिस्क एरिया है। उन्होंने कहा कि अगर हम ऐसी आपदा के लिए पहले से तैयार नहीं हुए तो हमें बड़े जान-माल की हानि होना तय है। ऐसे में हमें पहले से ही सभी प्रकार की तैयारियां कर लेनी चाहिए।
राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि राज्य में पहली बार इतने बड़े स्तर पर यह मेगा मॉक ड्रिल होने जा रही है। इसमें हमें अपनी कमियों का पता चलेगा। हमें कितने संसाधन चाहिए इस बात का भी पता चलेगा। इन संसाधनों को कैसे प्रयोग करना है इसकी जानकारी सभी को मिलेगी। 
उन्होंने कहा कि यह अधिकारियों से अधिकारियों तथा जिलों से जिलों के बीच का तालमेल का एक टेस्ट भी होगा। उन्होंने कहा कि आमतौर पर हम सोचते हैं कि आपदा में घायलों को अस्पताल पहुंचाने व ईलाज कराने के बाद हमारा काम समाप्त हो गया। ऐसा नहीं है इसके बाद हमारी बहुत सारी जिम्मेदारियां हैं। इस अभ्यास में सभी अधिकारियों को पता चलेंगी।