News Description
झज्जर में 22 केंद्रों पर होगी एचटेट परीक्षा

झज्जर :हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी की ओर से आगामी 23 व 24 दिसंबर को आयोजित एचटेट परीक्षा के संदर्भ में सोमवार को जिला सचिवालय स्थित सभागार में संबंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए उपायुक्त सोनल गोयल ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए।

गोयल ने कहा कि नकल रहित परीक्षा कराना ही प्रशासन का उद्देश्य है जिसमें हर अधिकारी का दायित्व बनता है कि वे अपनी ड्यूटी का निर्वहन निष्ठा पूर्वक करें। परीक्षा के दौरान सभी तहसीलदार और खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में डयूटी मजिस्ट्रेट होंगे।

उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि 23 व 24 दिसंबर को आयोजित होने वाली एचटेट परीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने और निर्बाध रूप से परीक्षा का संचालन करवाने के लिए जिले में बने 22 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। एचटेट लेवल तीन की पीजीटी परीक्षा 23 दिसंबर को बाद दोपहर तीन बजे से साढे पाच बजे तक आयोजित होगी। 24 दिसंबर को सुबह टीजीटी लेवल दो की परीक्षा सुबह दस बजे से दोपहर साढे बारह बजे तक तथा एचटेट लेवल एक जेबीटी के लिए यह परीक्षा दोपहर बाद तीन बजे से साढे पाच बजे तक आयोजित की जाएगी। जिला प्रशासन की ओर से नकल रहित परीक्षा कराना ही उद्देश्य है और किसी भी रूप से नकल न हो इसके लिए प्रशासन की ओर से पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए ।

उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि एचटेट परीक्षा के दौरान सभी सुपरवाईजर परीक्षा के दौरान यह सुनिश्चित करें कि किसी कर्मचारी का कोई परिचित संबंधित परीक्षा केंद्र पर परीक्षा में शामिल नहीं है। इसके लिए बाकायदा प्रमाण पत्र लेना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि नकल रहित परीक्षा संचालित कराने के लिए सभी अधिकारी टीम भावना के साथ काम करें। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर इस कार्य के लिए चार सदस्यों की टीम का गठन किया गया है,जिसमें सुपरवाईजर के अलावा दो पुलिस कर्मी और एक बोर्ड कर्मचारी शामिल रहेगा। सभी सुपरवाईजर अपने अपने अलॉट परीक्षा केंद्रों में फ्लाइंग स्कावायड के रूप में भी काम करेंगे,इसके अलावा केंद्रों पर शातिपूर्ण परीक्षा संचालित कराना, केंद्रों पर जैमरों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के अलावा परीक्षा शुरू होने से लेकर संपन्न होने तक निगरानी रखेंगे। उपायुक्त सोनल गोयल ने स्पष्ट किया कि जिस भी परीक्षा केंद्र पर किसी प्रकार की अनियमितता पाई गई तो संबंधित सुपरवाईजर उनके लिए जिम्मेदार रहेंगे।

इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी (ना.) बेरी संजय राय, उपमंडल अधिकारी (ना.)बहादुरगढ जगनिवास,एसडीएम बादली त्रिलोक चंद, डीएसपी अजमेर सिंह, जिला परिषद सीईओ शिखा, डीडीपीओ विशाल कुमार,जिला शिक्षा अधिकारी सतबीर सिंह सिवाच, जिला राजस्व अधिकारी मनबीर सिंह सागवान, सभी तहसीलदार, बीडीपीओ सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।