News Description
गांव मोहाना के स्कूल में बनेगा कन्या कॉलेज, सीएम ने दी मंजूरी

सोनीपत: गांव मोहाना व आसपास के करीब 40 गांवों की छात्राओं के लिए प्रदेश सरकार की ओर से शिक्षा के क्षेत्र की बहुत ही अच्छी खबर है। यहां की छात्राओं को अब जल्द ही दूर-दराज क्षेत्र में उच्च शिक्षा ग्रहण करने नहीं जाना पड़ेगा। क्षेत्र में ही छात्राओं को शिक्षा देने के लिए सीएम मनोहर लाल ने मंजूरी दे दी है। छात्राओं की क्लास गांव के ही राजकीय उच्च विद्यालय में लगेगी। कॉलेज इसी सत्र शुरू करवाने के लिए भाजपा के गोहाना हलके के प्रतिनिधि जल्द ही सीएम से मुलाकात करेंगे।

गांव मोहाना सोनीपत व गोहाना के मध्य स्थापित हैं। गांव बड़ा होने के साथ यहां पर रेलवे स्टेशन, थाना, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और तीन हाई स्कूल स्थापित हैं। गांव के साथ आसपास के गांवों में उच्च शिक्षा के लिए कोई सरकारी संस्थान नहीं हैं। ऐसे में छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा करने के लिए गोहाना, सोनीपत या फिर रोहतक जाना पड़ता है। ऐसे में कई परिवार ऐसे हैं जो बजट न होने के कारण अपनी बेटियों को दूर-दराज क्षेत्र में शिक्षा नहीं दिला सकते हैं। इसके कारण छात्राओं को पढ़ाई छोड़ने पर मजबूर होना पड़ रहा है। इसे देखते हुए गांव में ही लड़कियों के लिए उच्च शिक्षा दिलाने के लिए ग्रामीणों की ओर से लगातार सरकारी कन्या कॉलेज बनाने की मांग की जा रही है। गांव के रिटायर्ड मास्टर प्रेम ¨सह मेहला, ब्लाक समिति सदस्य युद्धवेंद्र मोहाना के साथ आसपास के ग्रामीणों द्वारा कॉलेज बनाने की मांग अगस्त 2016 में गोहाना की अनाज मंडी में आयोजित हुई सीएम मनोहर लाल की विकास रैली में एक ज्ञापन देकर की थी। उस समय मुख्यमंत्री ने इसके लिए ग्रामीणों को उचित समाधान करने का आश्वासन दिया था। अब उन बातों को एक वर्ष से ज्यादा समय हो गया था, लेकिन कन्या कॉलेज पर कोई विचार नहीं किया गया था। ऐसे में पिछले माह शहर के हैबीटेट क्लब में आयोजित सीएम दरबार में ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से फिर गांव में कन्या कॉलेज बनाने की मांग की थी। उस दौरान भी सीएम ने उन्हें आश्वासन दिया था।

इसके अलावा ग्रामीण गोहाना हलके के भाजपा प्रतिनिधि एवं बैकवर्ड कल्याण निगम के चेयरमैन रामचंद्र जांगड़ा से भी लगातार मांग कर रहे थे। ऐसे में अब सीएम मनोहर लाल ने गांव में ही कन्या कॉलेज बनाने की मंजूरी दे दी है