News Description
शहर के रेस्टोरेंट व होटल उगल रहे 100 किलो से ज्यादा कचरा, निपटान नप के जिम्मे

 कुरुक्षेत्र :शहर के रेस्टोरेंट व होटल से हर रोज 100 किलो से ज्यादा अधिक कचरा उगल रहे हैं। किसी भी होटल व रेस्टोरेंट में कूड़ा निपटान की कोई व्यवस्था नहीं है। शहर के कचरे के साथ डंपर होटलों के कचरे को भी ढो रहे हैं। शहर में गंदगी व बदबू न फैले इसको लेकर डंपर सीधे होटलों में ही कचरा लेने पहुंचते हैं। सरेआम गंदगी फैलाने वाले होटल संचालकों को अभी तक नप की ओर से कोई नोटिस नहीं दिया गया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि होटलों में कचरे निपटान को लेकर नगर परिषद गंभीर नहीं है।

शहरी विकास मंत्रालय की ओर से सभी प्रदेशों के मिशन निदेशक व स्थानीय निकायों को आदेश जारी किए गए हैं कि रोजाना 100 किलो से अधिक कचरा उगलने वाले संस्थान खुद आर्गेनिक खाद तैयार करें।

कम कचरा होने की बात कह पल्ला झाड़ रहे हैं होटल संचालक

बेशक सरकार ने कचरा प्रबंधन के लिए आदेश दिए हों, मगर होटल संचालक उनके यहां 100 किलो कचरा न होने की बात कह कर पल्ला झाड़ लेते हैं। जानकारों का कहना है कि होटलों में आम दिनों में बेशक इतना कचरा न होता हो, मगर शादी के सीजन में 100 किलो से भी अधिक कचरा होता है। जिसे दिन में होटलों से बाहर भेजा जाता है। कुछ होटल संचालकों ने तो बकायदा रेहड़ियां लगाई हुई हैं, जैसे ही ये रेहड़ी भरती है तो उसे या तो डंपर की मदद से भेज दिया जाता है या भूमिगत कूड़ेदान में डाल दिया जाता है। नाम न छापने की शर्त पर होटल संचालकों का कहना है कि नप की ओर से कोई नोटिस उन्हें नहीं मिला है। इसके बारे में उन्हें जानकारी भी नहीं है।

नगर परिषद के गड्ढों में भर रही कचरा

नगर परिषद थानेसर ने कई बाद कचरा प्रबंधक प्लांट लगाने के लिए योजना तैयार की, मगर यह सिरे नहीं चढ़ पाई। हालात ऐसे हैं कि नगर परिषद की ओर से गांव मथाना की पंचायती जमीन में गड्ढों को कचरे से भरा जा रहा है। इस कचरे को अलग करने के लिए न तो कोई योजना ही सिरे चढ़ पाई है। प्रदेश सरकार की ओर से अब अंबाला में कचरा प्रबंधन प्लांट लगाया जा रहा है, जिससे उम्मीद है कि आने वाले समय में कचरे से आर्गेनिक खाद तैयार होगी।

शहर से निकलता है हर रोज 40 टन कचर

शहर से प्रतिदिन 40 टन कचरा निकलता है। इस कचरे में होटलों का भी कचरा है। नगर परिषद की ओर से शहर में गंदगी न फैले इसके लिए होटलों में भी डंपर की मदद से कूड़े को उठाया जा रहा है। शहर के 31 वार्डों में 82 डंपर कूड़े का उठान कर रहे हैं।