News Description
खाप की बड़ी पहल, बिना दहेज शादी करने वाले युवा होंगे सम्मानित

हिसार। अपने फरमानों के लिए चर्चित रहे हरियाणा के खाप पंचायतें सामाजिक बुराइयों व कुरीतियों के खात्‍मा करने के पहल करनी शुरू कर दी है। काजला खाप ने ऐलान किया है कि वह बिना दहेज लिए शादी करने वाले युवाआें को सम्‍मानित करेगी। खाप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति, दहेज प्रथा व मृत्युभोज लेकर प्रस्ताव पारित किए गए।

बैठक में फैसला किया गया कि काजला गोत्र का जो भी परिवार अपने लड़के की शादी में बिना दहेज लिए विवाह करेगा उसे खाप सम्मानित करेगी। यह भी निर्णय लिया गया कि खाप का कोई भी पदाधिकारी भविष्य में मृत्युभोज में शामिल नहीं होगा। 

यह भी पढ़ें: कम उम्र में की शादी, दुल्हन गर्भवती हुई तो फंस गए पचड़े में

खाप की पंजाब शाखा द्वारा संगरूर जिले के गांव बंगा में खाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजमल काजल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में काजला खाप के राष्ट्रीय संरक्षक धर्मबीर काजला मुख्यातिथि के रूप में मौजूद रहे। 

हिंदू मैरिज एक्ट में संशोधन की मांग

खाप के राष्ट्रीय प्रवक्ता जगदीश काजला ने बताया कि बैठक में काजला खाप ने सरकार से हिंदू मैरिज एक्ट 1955 में संशोधन की गई। खाप ने गांव, गुहांड व समगोत्र विवाह पर प्रतिबंध लगाने की भी मांग की। खाप ने कहा कि हर व्यक्ति अपने जन्मदिन व शादी की सालगिरह पर एक पेड़ अवश्य लगाए, ताकि पर्यावरण प्रदूषण में कमी हो।