News Description
सेल्फ डिफेंस सेंटर में आत्मरक्षा के गुर सीखेंगी लड़कियां

सोनीपत: खेल विभाग की ओर से जिले की लड़कियों के लिए अगले सप्ताह सेल्फ डिफेंस सेंटर खोला जाएगा, जिसमें कोई भी इच्छुक लड़की आत्मरक्षा के गुर सीख सकेगी। किसी भी मुसीबत के समय अपना बचाव कैसे करना है और जरूरत पड़ने पर लड़ना भी पड़े तो कैसे अपने से मजबूत व्यक्ति से निपटा जा सकता है, इसके लिए लड़कियों को ट्रेंड किया जाएगा। खेल विभाग की ओर से लड़कियों को प्रशिक्षण देने के लिए जूडो व वुशु के कोच की ड्यूटी लगाई जाएगी।

जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग ने बताया कि इस प्रशिक्षण के लिए किसी भी तरह की कोई रुकावट नहीं है। सेल्फ डिफेंस सेंटर में प्रशिक्षण लेने के लिए कोई भी लड़की अपना नाम दर्ज करा सकती है। इसके लिए वह सुभाष स्टेडियम में संपर्क कर अपना नाम लिखा सकती हैं। यह प्रशिक्षण पूरी तरह निश्शुल्क है। सेंटर पर आने वाले सोमवार से प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि अभी प्रशिक्षण की कोई जगह निर्धारित नहीं की गई है मगर इसके इंडियन स्कूल में होने की संभावना है। 

सेल्फ डिफेंस सेंटर में हर महीने सात दिन ट्रे¨नग होगी। शुरुआत में लड़कियों को बेसिक जानकारी के साथ दांव पेंच बताए जाएंगे। इसके बाद अगले चरण में मुसीबत के समय अपने से मजबूत व्यक्ति का सामना करके स्थिति से पार पाने के लिए लड़ने का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस मुहिम से जुड़कर लड़कियों की संख्या में इजाफा होता है तो इसके कई बैच बनाए जाएंगे और अच्छा रिस्पांस मिलने पर यह हर महीने लगातार चलता रहे