# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
आधा किया बिजली बिल, सौर ऊर्जा से रोशन हुए घर

 रेवाड़ी:  बीते तीन सालों से इनके घर का बिजली बिल आधा हो गया है। ये सब शहर के वरिष्ठ चिकित्सक की समझदारी के चलते हुए। डॉ. योगेंद्र ने तीन साल पहले अपने घर पर सौर ऊर्जा पैनल लगवाया था। घर की बिजली सौर ऊर्जा से ही जलती है। इतना ही नहीं सौर ऊर्जा से एकत्रित हुई बिजली का बैकअप इंवर्टर भी है जिससे रात को भी अगर घंटों बिजली नहीं हो तो उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता। बीते एक साल के दौरान शहर में 60 और ऐसे घर है जो सूरज की रोशनी से रोशन हो रहे हैं।

बिजली बिल की ¨चता उन घरों में नहीं है जिनके यहां सौर ऊर्जा को अपनाया गया है। नवीन एवं नवीनीकरणीय विभाग की ओर से सौर ऊर्जा के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। विभाग के इन प्रयासों के नतीजे भी सामने आ रहे हैं। एक साल के दौरान 60 घरों में सौर ऊर्जा को अपनाया गया है। सौर ऊर्जा को अपनाने में सेक्टर में रहने वाले लोग ज्यादा जागरूक है। शहर के सेक्टर 1,3 व 4 में रहने वाले लोगों ने ही सौर ऊर्जा को विशेष तौर पर अपनाया है।

सौर ऊर्जा को अपनाने वाले इन घरों को विभाग की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी का भी अच्छा खासा लाभ मिला है।

विभागीय आंकड़ों पर ही निगाह डाली जाए तो इस साल इन 60 घरों में अब तक 521 किलोवाट लोड के सोलर पैनल लगाए गए हैं। नवीन एवं नवीनीकरणीय विभाग के सहायक परियोजना अधिकारी र¨वद्र कुमार के अनुसार घरों में उतने ही किलोवाट के सोलर पैनल का कनेक्शन दिया जाता है जितने लोड का बिजली मीटर होता है।