# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
टोहाना मंडी डाकघर से जुड़े सभी ग्रामीण डाकघर होंगे ऑनलाइन

टोहानामंडी डाकघर से जुड़े सभी ग्रामीण डाकघर सोमवार से ऑनलाइन हो जाएंगे। इसके लिए सभी ग्रामीण डाकघरों के डाकियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उसके बाद वे डाक विभाग की एक डिवाइस के माध्यम से हर प्रकार का लेनदेन ऑनलाइन कर सकेंगे। 

ऑनलाइन होने वाले ग्रामीण डाकघरों में अमानी, चंदड़, डांगरा, फतेहपुरी, गाजूवाला, इंदाछुई, जमालपुर, कन्हड़ी, कुदनी, ललौदा, नांगला, पारता, पिरथला, रहनवाली समैण के डाकघर शामिल हैं। इन ग्र्रामीण डाकघरों के ऑनलाइन होने से वहां कार्यरत डाकियों को काफी सहूलियत होगी। जिस काम के लिए उन्हें टोहाना आना पड़ता था अब अपने गांव में बैठे बैठे काम कर सकेंगे। इसके अलावा उपभोक्ताओं को भी रुपयों का लेनदेन करने के तुरंत बाद अपनी पासबुक मिल जाएंगे अन्यथा पहले अगले दिन उसे दोबारा आना पड़ता था। 

गांवों के छोटे डाकघरों को ऑनलाइन करने के लिए डाक विभाग द्वारा सभी डाकघरों में एक एक आरआईसीटी (रूरल इन्र्फोमेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नीक) डिवाइस मुहैया करवाई जाएगी। देखने में यह इस तरह की डिवाइस होती है जैसी अक्सर बसों में परिचालकों द्वारा टिकट यातायात पुलिस द्वारा चालान काटने में प्रयोग की जाती है। इसका सिस्टम टोहाना मंडी डाकघर के कोड से जुड़ा होगा। इस योजना को लागू करने के लिए पहले सभी ग्रामीण डाकघरों के हर प्रकार के करीब 15 हजार डाक बचत खातों को ऑनलाइन किया गया है। 

सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं 

^पोस्टमास्टरसंजय सोनी ने बताया कि सभी ग्रामीण डाकघरों को ऑनलाइन करने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सोमवार से ये ऑनलाइन काम करना शुरू कर देंगे।