# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
युवाओं के लिए रोजगार के अवसर खुले, कतार में लगे 44 हजार

चंडीगढ़। नौकरी ढूंढ़ रहे उच्च शिक्षित युवाओं को सक्षम युवा योजना रास आ रही है। पूरे प्रदेश में 44 हजार स्नातकोत्तर और स्नातक युवाओं ने पोर्टल पर अपना नाम दर्ज करा काम मांगा है। साढ़े 17 हजार युवाओं को सरकार विभिन्न महकमों के जरिये काम दिलाने में सफल रही।

स्वर्ण जयंती वर्ष में पिछले साल पहली नवंबर को बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस योजना को लांच किया था। अभी तक 29 हजार 113 स्नातकोत्तर और 14 हजार 886 स्नातक पास युवाओं ने पोर्टल पर नाम दर्ज करा सरकारी विभागों की रहनुमाई में काम करने की इच्छा जताई है। इनमें से 12 हजार 958 स्नातकोत्तर और 4672 स्नातक युवाओं को काम मिल भी गया।

प्रदेश के श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब सिंह सैनी का कहना है कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गई योजना बेहद लोकप्रिय हुई है। यह देश में अपनी तरह की पहली योजना है जिसका लाभ प्रदेश के युवा उठा रहे हैं। 100 घंटे काम के बदले स्नातकोत्तर युवाओं को नौ हजार तथा स्नातक को 7500 रुपये दिये जाते हैं। युवाओं को तीन साल के लिए यह सुविधा दी जा रही है ताकि वे अपने खर्च पर पूरी तरह स्वावलंबी बन सकें। योजना से युवाओं में काम करने के प्रति क्रेज बढ़ा है।