News Description
पीजीआई से कम कीमत पर सिविल अस्पताल की कैथ लैब में डलेगा स्टंट

अंबाला।अब अम्बाला के लोगों को हार्ट से संबंधित किसी भी बीमारी या जांच के लिए प्राइवेट अस्पताल या चंडीगढ़, पंचकूला या मोहाली के अस्पतालों में नहीं जाना पड़ेगा। अब कैंट सिविल अस्पताल में ही सस्ती कीमत पर हार्ट पेशेंट को जांच व इलाज मिल सकेगा। सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने यहां कैथ लैब का उद् घाटन किया।


यह कैथ लैब सििवल अस्पताल में खुली प्रदेश की पहली लैब है जो पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में शुरू की गई है। इसमें प्राइवेट अस्पताल व पीजीआई से भी कम कीमत पर जांच व स्टंट डलने की सुविधा मिलेगी। पीजीआई में स्टंट डालने के लिए लगभग 50-60 हजार रुपए लिए जाते हैं जबकि निजी अस्पताल डेढ़ रुपए तक स्टंट डालने के लिए लेते हैं। अब अम्बाला में स्टंट की कीमत व डालने के लिए 46 हजार रुपए लिए जाएंगे।
इसके अलावा कैथ लैब में ईको, टीएमटी, होल्टर व एंजियोग्राफी इत्यादि टेस्ट भी सस्ती दरों पर उपलब्ध होंगे। बीपीएल और गरीबों के लिए यह सुविधा नि:शुल्क रहेगी।

एंजियोप्लास्टी की सुविधा भी होगी उपलब्ध
इस कैथ लैब में स्टंट डालने के साथ-साथ मस्तिष्क के स्ट्रोक से बचाने के लिए की जाने वाली एंजियोप्लास्टी, नसों की ब्लॉकेज के कारण पैर कटने जैसी स्थिति से बचने के लिए पैरों की एंजियोप्लास्टी तथा रक्तचाप नियंत्रण के लिए गुर्दों की धमनियों की एंजियोप्लास्टी की सुविधा भी इस केंद्र पर उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा इस केंद्र पर ईको, टीएमटी, होल्टर, एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, स्टेंडरी प्लास्टरी, पेसमेकर जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। अम्बाला के बाद सरकार द्वारा पंचकूला के सिविल अस्पताल में इस तरह की लैब स्थापित की जा रही है और उसके दो मास बाद फरीदाबाद व गुरुग्राम सिविल अस्पतालों में भी यह सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे मरीजों को निजी अस्पतालों में जाकर अपनी जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी।

किस इलाज के कितने देने होंगे पैसे

आेपीडी परामर्श के लिए 116 रुपए, हॉल्टर एनालिसिस के लिए 264 रुपए, ईसीएचओ के लिए 982 रुपए, टीमटी के लिए 324 रुपए, कोरोनेरी एंजियोग्राफी के लिए 3209 रुपए, बलून कोरोनेरी एंजियोप्लास्टी सिंगल स्टंट के साथ 46 हजार 112 रुपए, बलून कोरोनेरी एंजियोप्लास्टी डबल स्टंट के साथ 69 हजार 737 रुपए, कैथ 2 हजार 790 रुपए, टीपीआई सिंगल चैंबर डिवाइस के साथ 2 हजार 325 रुपए, टीपीआई डबल चैंबर 2 हजार 530 रुपए, परमानेंट पेस मेकर सिंगल चैंबर डिवाइस के साथ 49 हजार 206 रुपए के साथ कैथ लैब में कई अन्य सुविधाएं मरीजों को मिलेगी।

बीपीएल व गरीबों को निशुल्क सुविधा
अम्बाला के सिविल अस्पताल में शुरू की गई कैथ लैब की सबसे खास बात यह है कि यहां पर बीपीएल परिवारों और गरीब लोगों के लिए यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा अनुसूचित जाति के लोगों, आरोग्य कोष कार्ड धारकों के लिए यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा सामान्य वर्ग के लोग 46 हजार रुपए में इस सुविधा का लाभ हासिल कर सकते हैं।

डायबिटीज, हायपरटेंशन व स्मोकिंग मुख्य कारण
हार्ट अटैक पड़ने में डायबिटीज, हायपरटेंशन व स्मोकिंग प्रमुख कारण रहते हैं। सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉ. सतीश कुमार ने बताया कि सिविल अस्पताल में इस तरह के रोजाना 60 से 70 मरीज रोजाना आते हैं लेकिन इसमें हार्ट की परेशानी का पता नहीं चल पाता है क्योंकि इसका पता करने के लिए सभी जांचाें का होना जरूरी होता है लेकिन अब सिविल अस्पताल में कैथ लैब शुरू हो जाने से लोगों को काफी फायदा मिलेगा।