News Description
पॉंच दिवसीय चिकित्सा एवं होम नर्सिंग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

जिला रैडक्रास सोसायटी की ओर से राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मॉडल टाउन में पॉंच दिवसीय जिला स्तरीय जूनियर रैडक्रास प्राथमिक चिकित्सा एवं होम नर्सिंग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।  इस प्रशिक्षण समारोह के मुख्यअतिथि जिला समाज कल्याण अधिकारी रविन्द्र हुडा रहे। हरियाणा रैडक्रास मुख्यालय चण्डीगढ के राज्य कार्यक्रम अधिकारी राम आशीष मण्डल विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहे। जिला रैडक्रास के सचिव विकास कुमार ने समारोह की अध्यक्षता की। मुख्यअतिथि ने सभी को मानव सेवा करने के लिए हमेशा तत्पर रहने की शपथ ग्रहण करवाई। शिविर में अनेक प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई गई और प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। शिविर में जिला के सभी 6 विकास खण्डों के स्कूली छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। 
जिला समाज कल्याण अधिकारी रविन्द्र हुडा ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि रैडक्रास ऐसी अंर्तराष्ट्रीय संस्था है जो हमेशा  मानव सेवा के लिए तत्पर रहती है। अंर्तराष्ट्रीय रैडक्रास की स्थापना हैनरी डोनेट के प्रयासों से सन् 1919 में जैनेवा में हुई थी और भारत में रैडक्रास की स्थापना 1920 में हुई तभी से यह संस्था निरन्तर मानव सेवा को समर्पित है। उन्होंने कहा कि बच्चों में मानवता के प्रति सम्पर्ण पैदा करने के लिए ही पांच दिवसीय जिला स्तरीय जुनियर रैडक्रास शिविर का आयोजन किया गया है। 
उन्होंने कहा कि देश पर जब भी आंतरिक झगड़े, विदेशी आक्रमण अथवा युद्ध हुए हैं तो घायल सैनिकों व नागरिकों की सेवा करने में रैडक्रास ने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि हरियाणा ने विश्व को गीता का संदेश दिया है जो हमें निष्काम कर्म भाव से मानवता की सेवा करने का संदेश देती है। इसलिए बच्चों को समय की मांग और रूचि के अनुसार अर्जुन की तरह लक्ष्य निर्धारित करके आगे बढना होगा ताकि देश को एक समृद्ध राष्ट्र बनाया जा सके। 
हरियाणा रैडक्रास मुख्यालय चण्डीगढ के राज्य कार्यक्रम अधिकारी राम आशीष मण्डल ने कहा कि बच्चों में बाल्यकाल से ही मानव सेवा की भावना का समावेश करने के लिए हरियाणा रैडक्रास की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में समय-समय पर ऐसे शिविर लगाए जाते हैं। इसके अलावा विकलांग व्यक्तियों को समय-समय पर शिविर लगाकर कृत्रिम अंग उपलब्ध करवाए जाते हैं तथा जरूरतमंद लोगों को रक्त उपलब्ध करवाया जाता है और रक्तदान शिविरों का आयोजन भी किया जाता है। और सभी जिला मुख्यालयों पर रैडक्रास की सभी शाखाएं आपातकाल सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए तत्पर रहती हैं। उन्होंने कहा कि पानीपत रैडक्रास ने हमेशा ही मानवता की सेवा के लिए आगे बढकर काम किया है। इसके लिए जिला प्रशासन बधाई का पात्र है। जिला रैडक्रास सचिव विकास कुमार ने सभी का स्वागत व आभार प्रकट किया। इससे पूर्व मुख्यअतिथि ने रीबन काटकर शिविर का उद्घाटन किया और छात्र-छात्राओं ने अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।