News Description
प्रदेश सरकार किसान हितैषी सरकार है-मनोहर लाल

चंडीगढ़, 30 जून - हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा है कि प्रदेश सरकार किसान हितैषी सरकार है। कृषि आय के साथ-साथ उनके बच्चों के लिए अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा व्यवस्था एवं रोज़गार के नए अवसर उपलब्ध करवाने की केन्द्र सरकार के साथ-साथ प्रदेश सरकार अपने स्तर पर भी कई योजनाएं क्रियान्वित कर रही है।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी निवास पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ के साथ भारतीय किसान यूनियन के (टिकैत गुट) 4981 के 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत कर रहे थे। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि 70 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या कृषि एवं सम्बद्घ कार्यों पर निर्भर करती है। छोटे किसानों को आर्थिक रूप से ऊपर उठाने के लिए भी बजट की सीमा के अंदर योजनाएं बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश का कर्ज भी एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का हो गया है। 
 प्रतिनिधिमंडल ने अध्यक्ष रतन सिंह मान के  नेतृत्व में किसान यूनियन का एक मांगपत्र मुख्यमंत्री व कृषि मंत्री को सौंपा जिनमें मुख्य रूप से 60 वर्ष की आयु के बाद किसानों व को पांच लाख रुपये की ग्रेच्यूटी के लिए किसान मजदूर पेंशन आयोग बनाना, पंजाब की तर्ज पर हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड से किसानों को मेडिकल प्रतिपूर्ति का प्रावधान करना, सभी फसलों की सरकारी खरीद करवाना, उत्तर प्रदेश व पंजाब की तर्ज पर फसली ऋण माफ करना, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करना तथा फसल बीमा योजना को ऐच्छिक बनाना प्रमुख है।