# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
फरीदाबाद, गुड़गांव स्टेशन पर भीम एप से टिकट की सुविधा शुरू

फरीदाबाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट कैशलेस ट्रांजेक्शन को प्रमोट करने के तहत रेलवे ने फरीदाबाद व गुड़गांव सेक्शन समेत अन्य स्टेशनों पर भीम एप के जरिए रेलवे टिकट खरीदने की सुविधा शुरू कर दी है। सोमवार से इस बाबत स्टेशनों के टिकट काउंटरों पर नोटिस भी लगा दिया गया है। ऐसे में अब यात्रियों को पैसे लेकर टिकट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। भीम एप के जरिए यात्रियों को टिकट आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। भीम एप से रिजर्वेशन और जनरल टिकट भी खरीदा जा सकता है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत अभी यह योजना तीन महीने के लिए शुरू की गई है।


पिछले दिनों रेलवे बोर्ड के सदस्य ट्रैफिक मोहम्मद जमशेद ने भीम एप के जरिए यात्रियों को टिकट खरीदने की सुविधा देने की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद रेलवे कॉमर्शियल विभाग ने फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पलवल, गुड़गांव समेत अन्य सेक्शनों को मैसेज भेजकर भीम एप के जरिए टिकट लेने की सुविधा लागू करने का आदेश दिया था। फरीदाबाद सेक्शन में इस व्यवस्था को लागू कर दिया है। अब कोई भी यात्री बगैर किसी कार्ड अथवा पैसे के भीम एप के जरिए अपनी यात्रा का टिकट खरीद सकता है। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि रिजर्वेशन सेंटर में चिह्नित काउंटरों पर भीम यूपीआई एप से भुगतान की सुविधा आरंभ की जा रही है। डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड अथवा ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से कोई भी मोबाइल फोन से भुगतान कर टिकट खरीद सकता है। उन्होंने बताया कि भीम एप को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने विकसित किया है।

एप से ऐसे हाेगा टिकट का भुगतान
भीम एप से काउंटर पर बैठा बुकिंग क्लर्क यात्री से उसके गंतव्य स्टेशन की जानकारी लेकर पीआरएस में भरेगा और भुगतान के लिए भीम एप का विकल्प चुनेगा। टिकट बुक कराने वाले से उसका वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) मांगेगा। बुकिंग क्लर्क पीआरएस में उस वीपीए को भरेगा। यात्री को मोबाइल पर भुगतान का अनुरोध संबंधी संदेश मिलेगा। यात्री को उसे स्वीकार करना होगा। संदेश स्वीकार करते ही भीम एप से जुड़े बैंक खाते से पैसा रेलवे के बैंक खाते में पहुंच जाएगा। इसके बाद पीआरएस और मोबाइल दोनों पर भुगतान की सफलता का संदेश मिलेगा। इसके बाद बुकिंग क्लर्क टिकट प्रिंट कर यात्री को दे देगा।

काउंटरों पर इसके लिए नोटिस भी चस्पा कर दिया
^उच्चाधिकारियों से निर्देश मिलने के बाद फरीदाबाद ओल्ड स्टेशन समेत अन्य स्टेशनों पर भीम एप के जरिए टिकट खरीदने की सुविधा शुरू कर दी गई है। काउंटरों पर इसके लिए नोटिस भी चस्पा कर दिया गया है। कोई भी यात्री जो भीम एप के जरिए टिकट बुक कराना चाहता है वह करा सकता है। 
-प्रमोद कुमार, मुख्य टिकट बुकिंग अधीक्षक फरीदाबाद