News Description
खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग शराब के ठेके सील करने के आदेश दिए

हरियाणा के स्वास्थ्य, खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के मंत्री अनिल विज ने कहा कि शराब की अवैध बिक्री को रोकने के लिए आबकारी विभाग के अधिकारी अवैध खुर्दों व घरों में शराब की बिक्री रोकने के लिए रेड करने के साथ-साथ जिन ठेकेदारों से शराब की सप्लाई होती है, ऐसे लोगों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस मामले में शराब के ठेके भी सील करने के आदेश दिए। ऐसे मामलों में किसी भी प्रकार की ढ़ील किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नही होगी। 

 अनिल विज ने यह निर्देश आज लघु सचिवालय स्थित सभाकक्ष में जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए ग्रामीण युवा विकास मंडल क्योडक़ के  प्रदीप कुमार व अन्य लोगों की अवैध शराब की बिक्री की शिकायत की सुनवाई करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि लोग गलियों में, घरों में शराब बेचते हैं, जिनके कारण बहन बेटियों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। इस मामले में विज ने कड़ा संज्ञान लेते हुए आबकारी विभाग व पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि संयुक्त टीम बनाकर अवैध खुर्दों व शराब के ठेकेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। आज की बैठक में स्वास्थ्य एवं खेल युवा कार्यक्रम मंत्री ने गांव खेड़ी लांबा के  राजू सुपुत्र मंगता व समस्त मनरेगा मजदूरों की शिकायत, जिसमें उन्होंने मनरेगा मजदूरों को गुमराह करने, उत्पीडऩ करने तथा मनरेगा नियम के अनुसार मजदूरी व भत्ता दिलवाने की मांग की थी। इस मामले में अतिरिक्त उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह के साथ कष्ट निवारण समिति के मनोनित सदस्य रामपाल राणा व अशोक गुर्जर को जांच करने के आदेश दिए। यह कमेटी आगामी एक मास में रिपोर्ट देगी तथा यह पता लगाएगी कि कितने लोगों को मनरेगा में मजदूरी करने के बाद मजदूरी नही मिली तथा मजदूरी न करने वाले कितने लोगों को आधार कार्ड गलत फीड होने के कारण मजदूरी दी गई। 

 अनिल विज ने बैठक में गांव प्यौदा के  जसबीर सिंह पुत्र  रामचंद्र ने शिकायत की थी कि कैथल शहर में केबल ऑपरेटरों द्वारा अवैध तरीके से बिना अनुमति के स्ट्रीट लाईट के खंभों पर केबल टीवी की तारें लगाई गई हैं। हवा से तारें टुटने के कारण रास्ते में चलने वाले लोगों के लिए दुर्घटना का कारण बनती है। इस मामले में एसडीएम कैथल श्रीमती कमलप्रीत कौर ने मामले की जांच की थी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नगर की सभी केबल की तारें खंभों से हटाई जाए। यदि फिर भी किसी क्षेत्र में ये तारे लगी हैं तो मामले की रिपोर्ट कष्ट निवारण समिति के दो सदस्य देंगे। उन्होंने कहा कि नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी इस बात का अनुमान लगाएंगे कि इन केबल तारों के लगाने से नगर परिषद को कितना वित्तीय नुकसान हुआ है। इस मामले की रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत की जाएगी। आज की कष्ट निवारण समिति की बैठक में लंबे समय से लंबित चल रहा विरेंद्र बंसल एडवोकेट का नए बस अड्डे के पास एनएच-65 पर दुकानों के नक्शे का मामला भी सुलझाया गया। इस मामले में  अनिल विज ने कहा कि इससे संबंधित नक्शे को नगर परिषद हाउस में डिम्ड एप्रुवड मानकर मामले को निपटाया जाए। 

खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के मंत्री ने गांव करोड़ा केरामफल पुत्र  सिंगारा राम की शिकायत, जिसमें उन्होंने अपने पुत्र विकास की 23 जनवरी 2017 को गांव में बिटोड़े में जलाकर मारने का मामला बताया था। इस मामले की जांच को तत्परता से करने तथा शक के दायरे में आने वाले लोगों का नारको टैस्ट व अन्य वैज्ञानिक टैस्ट करवाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग के अधिकारी इस मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच रिपोर्ट अगली बैठक तक प्रस्तुत करें, क्योंकि इस मामले में पहले ही बहुत समय व्यतीत हो चुका है। बैठक में गांव नौच के  राजेंद्र कुमार की शिकायत थी कि हांसी बुटाना नहर में जमीन अधिग्रहण की गई थी, जिसके कारण उसका मकान बीच में आ गया था। इस मामले के शीघ्र समाधान किया जाए। सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह मामला एलआर को कानूनी राय के लिए वित्तायुक्त के माध्यम से भेजा जा रहा है, जिसका शीघ्र ही समाधान कर दिया जाएगा। 

 अनिल विज ने गांव राय खेड़ी के मान सिंह की शिकायत थी कि उसका मकान तालाब के पास है तथा दूसरे लोगों ने गली बंद कर दी है तथा धमकी देते हैं। इस मामले में एसडीएम कैथल ने बताया कि यह मामला पहले ही निपटा दिया गया है तथा शिकायतकर्ता की शिकायत दूर हो गई है। गांव बात्ता के हरभजन की मकानों के सामने तथा रास्ते की निशानदेही का मामला भी निपटाया जा चुका है। पूंडरी निवासी  सतपाल चुघ की शिकायत थी कि बस स्टैंड के सामने एससीएफ की स्ट्रीट लाईट सडक़ व फुटपाथ मुरम्मत के साथ-साथ सीवरेज लाईन भी रूकी हुई है। इस मामले में मार्किटिंग बोर्ड, जन स्वास्थ्य विभाग तथा हुडा के बीच विवाद रहा कि आखिर यह जगह किसकी है, लेकिन अंत में  अनिल विज ने हुडा के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सीवरेज, स्ट्रीट लाईट को तुरंत ठीक करवाएं। तारागढ़ गांव के श्री सुंदर की खेत की निशानदेही से संबंधित मामला भी निपटा दिया है। इनकी तक्सीम इंतकाल के साथ-साथ निशानदेही भी राजस्व विभाग द्वारा कर दी गई है। आज की बैठक में 15 शिकायतों में से 12 शिकायतों को मौके पर ही निपटाया गया।