# पाक PM के आरोप पर भारत का पलटवार-टेररिस्तान है पाकिस्तान         # मोदी का वाराणसी दौरा आज, 305 करोड़ से बने ट्रेड सेंटर का करेंगे इनॉगरेशन         # समुद्र में बढ़ेगा भारत का दबदबा, पहली स्कॉर्पिन पनडुब्बी तैयार         # रोहिंग्या विवाद के बीच म्यांमार को सैन्य साजो-सामान दे सकता है भारत         # चीन में सोशल मीडिया पर इस्लाम विरोधी शब्दों के प्रयोग पर लगी रोक         # परवेज मुशर्रफ का दावा-बेनजीर की हत्या के लिए उनके पति जरदारी जिम्मेदार          # भारत ने अफगानिस्तान में 116 सामुदायिक विकास परियोजनाओं की ली जिम्मेदारी         # जम्मू-कश्मीर में दो आतंकी गिरफ्तार, सशस्त्र सीमाबल पर किया था हमला        
News Description
राशन के लिए आधार को लिंक कराना जरूरी

 
आधार कार्ड लिंक कराने के लिए डिपो धारकों से मिलें उपभोक्ता : राणा
 
नारनौल,  आधारकार्ड को राशन कार्ड के साथ लिंक कराए बिना राशन जारी नहीं किया जा सकता। सभी बीपीएल, एएवाई एवं ओपीएच कार्ड धारकों को अपना आधारकार्ड अपने गांव के डिपोधारकों के पास जाकर लिंक कराना होगा तभी वे राशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा जिला खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के कार्यालय में कोई नागरिक आधार कार्ड लेकर न आए बल्कि वे अपने डिपो धारक की पीओएस मशीन में ही आधार लिंक कराएं। 
यह जानकारी देते हुए जिला खाद्य नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता मामले नियंत्रक संजीत राणा ने बताया कि राशन के लिए कुछ दिनों से कई नागरिक आधारकार्ड को आनलाइन करवाने के लिए विभाग के कार्यालय में चक्कर लगा रहे हैं। इससे बिना वजह उनके समय और पैसे की बर्बादी हो रही है। आधार लिंक करने के लिए पीओएस मशीनें डिपो धारकों के पास हैं। सभी उपभोक्ता को अपना आधारकार्ड वहीं से आनलाइन करवाना है। 
 राणा ने बताया कि जिले में ३४ दुकानें शहरी क्षेत्र में तथा २८० दुकानें ग्रामीण क्षेत्र में सस्ते राशन की दुकानें है व कुल ३१४ सस्ते राशन की दुकानें है। इनके माध्यम से बीपीएल, एएवाई एवं ओपीएच कार्ड धारकों को राशन वितरण करवाया जाता है। 
उन्होंने बताया कि बिना आधारकार्ड आनलाइन के राशन जारी नहीं किया जा सकता। इस माह का राशन ३० जून तक वितरण किया जाएगा। इसलिए सभी बीपीएल, एएवाई एवं ओपीएच कार्ड धारकों से अनुरोध है कि अपना आधारकार्ड अपने गांव के डिपोधारकों के पास जाकर तुरंत आनलाइन करवाएं। 
 
 
राशन से संबंधित शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर १८००-१८०-२०८७ पर करें संपर्क
 जिला खाद्य नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता मामले नियंत्रक संजीत राणा ने बताया कि जिले में उपभोक्ताओं को राशन प्राप्त करने में किसी भी तरह की समस्या आती है तो वह कार्यालय के दूरभाष नंबर ०१२८२-२५१२४९ तथा विभाग के टोल फ्री नंबर १८००-१८०-२०८७ पर संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 
उन्होंने बताया कि राशन वितरण तथा आधारकार्ड आनलाइन करने में किसी भी डिपोधारक द्वारा उपभोक्ता के साथ कोई अनियमितता की जाती है तो उसके खिलाफ विभाग द्वारा कड़ी कार्यवाही की जाएगी।