News Description
सिटिजन पोर्टल बता देगा, कहां पूरा हुआ है कितना काम

 गुरुग्राम नगर निगम क्षेत्र में कार्यो का स्टेटस जानने के लिए अब आपको नगर निगम कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके लिए नगर निगम की वेबसाइट पर एक क्लिक करते ही पूरी डिटेल सामने आ जाएगी। नगर निगम की वेबसाइट पर डब्ल्यूएमएस (वर्क मॉनीट¨रग सिस्टम) सिटिजन पोर्टल का अलग से आइकन दिया गया है। इस आइकन पर क्लिक करने और अलग-अलग ऑफिस, एरिया और कैटेगिरी सलेक्ट करने पर उस क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यो और उनकी स्थिति का पता चल जाएगा। नगर निगम ऑफिस में काम में तेजी लाने और पारदर्शिता बरतने के लिए यह ऑनलाइन वर्क मॉनीट¨रग सिस्टम को लागू किया गया है।

इनकी मिलेगी जानकारी: नगर निगम के सभी एक्सईएन कार्यालयों और पेयजल व सीवेज और सड़कों के कामों की डिटेल, पें¨डग फाइलों, चल रहे प्रोजेक्ट की डिटेल मिल जाएगी। किस क्षेत्र में क्या काम चल रहा है, कितना फीसद काम हुआ और कितना काम बचा हुआ है, यह सब जानकारी नियमित रूप से सिटिजन पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।

मिलेगा यह फायदा: हर नागरिक को अपने एरिया में होने वाले व चल रहे कार्यों की जानकारी के लिए निगम कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। निगम अधिकारियों द्वारा फोन नहीं उठाने की शिकायत पिछली निगम हाउस की बैठक में पार्षदों ने भी की थी। पार्षदों को भी अपने क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों की जानकारी हर वक्त रहेगी। इसके अलावा नगर निगम के उच्चाधिकारी भी अपने अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर निगरानी रख सकेंगे। अगर कोई प्रोजेक्ट काफी दिन से रुका हुआ होगा, तो उच्चाधिकारियों को इसकी सूचना मिल जाएगी।

वर्क मॉनीट¨रग सिस्टम सिटिजन पोर्टल खासतौर पर नागरिकों के लिए तैयार किया गया है। इससे लोगों को निगम क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों की जानकारी मिलेगी।