News Description
बिजली कट की वजह से प्रभावित हो रही कंप्यूटर शिक्षा

सोनीपत :बढ़ते जमाने के साथ सरकारी स्कूलों के बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा मुहैया कराने के लिए प्रदेश शिक्षा विभाग की ओर से कंप्यूटर लैब बनवाई गई। इनमें कंप्यूटर सिस्टम रखवाने के साथ ही बड़ी बैट्री का भी इंतजाम किया गया।

इतना ही नहीं शिक्षा में किसी वजह से कोई बाधा न आए, इसके लिए हाई व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में जनरेटर का इंतजाम भी किया गया। इतने संसाधनों के बावजूद बच्चे कंप्यूटर शिक्षा से वंचित हैं। जिले के अधिकतर स्कूलों में रखरखाव की कमी व डीजल की ग्रांट नहीं मिलने के कारण जनरेटर खराब पड़े हैं। लैब में रखी बैट्री भी जवाब दे गई है। ऐसे में आखिरी रास्ता बिजली बचती है, जिसका दिन में स्कूल लगने के समय तक कट रहता है। इस वजह से अभी तक बच्चे कंप्यूटर ज्ञान से वंचित ही हैं।

शिक्षा अधिकारियों का भी मानना है कि जिले के राजकीय स्कूलों में लगाए गए अधिकतर जनरेटर खराब पड़े हुए हैं। इनमें चंद स्कूल ही ऐसे हैं जिनमें जनरेटर काम कर रहे हैं, यह वही स्कूल हैं जिनमें रखरखाव का खास ध्यान रखा गया और डीजल की ग्रांट नहीं आने पर भी स्कूल बजट में से ही तेल मंगा कर काम चलाया गया। ऐसे स्कूलों में कोई फाल्ट आने पर जनरेटर की रिपेय¨रग भी स्कूल बजट से कराकर उसे दुरुस्त रखा गया। मगर ऐसे स्कूल गिनती के ही हैं