News Description
दिव्यांग जन कैंप में सुनी समस्या,मौके पर किया निपटान

 नूंह :रेडक्रॉस भवन में दिव्यांग जन की शिकायतों को सुने के लिए कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप में मुख्यातिथि दिनेश शास्त्री आयुक्त दिव्यांग जन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग रहे। इस अवसर पर उन्होंने दिव्यांग जन की 39 शिकायतों को मौके पर सुना और लगभग सभी शिकायातों का मौके पर निपटान किया।

उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को उनकी शिकायतों को निपटाने के आदेश दिए। इस मौके पर दिव्यांग जनों को ट्राई साइकिल भी वितरित की गई। बचे दिव्यांग को वरियता के आधार पर उपलब्धता होने के अनुसार रेडक्रॉस सोसयटी द्वारा ट्राई साइकिल मुहैया कराई जाएगी। अधिकतर शिकायतें दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी करने हेतु प्राप्त हुई। जिनको मौके पर निपटाने के आदेश दिए गए और साथ-साथ यह भी निर्देश दिए कि आगामी बुधवार को मेडिकल बोर्ड मांडीखेड़ा के द्वारा दिव्यांगता प्रामण-पत्र जारी कर दिए जाएंगे और स्वयं सहायता समूह में दिव्यांग जनों की सहभागीता बढ़ाने हेतु एनआरएलएम के प्रबंधक एआर असरी के साथ विस्तार पूर्वक चर्चा की और उन्हें दिशा-निर्देश दिए। इसके साथ-साथ हरियाणा रोडवेज नूंह द्वारा दिव्यांगजनों के बस पास बनाए गए। जिला समाज कल्याण अधिकारी विरेंद्र ¨सह ने बताया कि जिस किसी भी दिव्यांग को पेंशन बनवानी है, वह अपना आवेदन फार्म गांव में स्थित अटल सेवा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन अपलाई करवाते हुए जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में अपना आवेदन जमा करवाएं ताकि उनकी पेंशन बनाई जा सके।

आयुक्त दिनेश शास्त्री ने रैन बसेरा का निरीक्षण किया। रेडक्रॉस सचिव श्याम सुंदर ने बताया कि उपायुक्त के मार्गदर्शन में जिला रेडक्रास सोसयटी में रैन बसेरे की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।