# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
मेट्रो स्टेशन तक चलेंगी 90 फीडर बसें

फरीदाबाद नगर निगम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में मेट्रो स्टेशन तक 90 फीडर बस चलाएगा। इसके लिए सोमवार नई दिल्ली के हरियाणा भवन में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण ने फरीदाबाद नगर निगम व स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अधिकारियों के साथ बैठक में विस्तृत चर्चा की। शरण ने जागरण को बताया कि एनआइटी, बल्लभगढ़, पुराना फरीदाबाद व ग्रेटर फरीदाबाद क्षेत्र से विभिन्न मेट्रो स्टेशन तक फीडर बस चलाने के लिए एक सप्ताह के अंदर रूट तय करके 15 जनवरी तक डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के लिए अधिकरियों को आदेश दिया गया है। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों से स्मार्ट सिटी के तहत मंजूर 68 प्रोजेक्ट के 101 कार्यों को जल्द पूरा करने के आदेश दिए। बैठक में नगर निगम के अतिरिक्त निगम आयुक्त पार्थ गुप्ता, स्मार्ट सिटी कंपनी के मुख्य सलाहकार एनके कटारा सहित मुख्य अभियंता डीआर भास्कर मुख्य रूप से मौजूद थे।

सिर्फ ई-टॉयलेट और जिम लगाने का काम ही हुआ है शुरू : फरीदाबाद स्मार्ट सिटी कंपनी ने अभी तक सेक्टर-19 की हुडा मार्केट में ई-टॉयलेट और पार्कों में जिम लगाने का काम ही शुरू किया है। इसके अलावा सेक्टर-19-28 विभाज्य मार्ग से बाइपास तक स्मार्ट मार्ग बनाने का काम भी शुरू नहीं हो पाया है।

टीओडी नीति के तहत मल्टी मॉडल हब बनाने पर हुआ विचार: प्रधान सचिव के साथ बैठक में राज्य सरकार की मेट्रो रेल लाइन के दोनों ओर विकास के लिए ट्रांजिट ओरियंटिड डेवलपमेंट (टीओडी) नीति के तहत मल्टी मॉडल हब बनाने की योजना पर भी विचार हुआ। माना जा रहा है कि पुराना फरीदाबाद मेट्रो स्टेशन और पुराना फरीदाबाद सामान्य रेलवे स्टेशन के बीच यह मल्टी मॉडल हब विकसित किया जाएगा। इसके लिए शहरी स्थानीय निकाय शीघ्र हुडा विभाग के अधिकारियों सहित उन 15 निजी प्लाट धारकों से भी बात करेगी जिनके प्लाट इस क्षेत्र में आ रहे हैं।

फरीदाबाद स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 717 करोड़ रुपये केंद्र सरकार ने मंजूर किए हुए हैं और इनमें से 310करोड़ रुपये राज्य सरकार ने फरीदाबाद स्मार्ट सिटी कंपनी को भी दिए हुए हैं मगर अभी तक इनमें से 112 करोड़ रुपये के ही कार्य शुरू हुए हैं। इसके लिए अधिकारियों को आगाह किया गया है कि वे स्मार्ट सिटी के सभी कार्य तेजी से शुरू कराएं। सरकार बकाया राशि भी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार होने के साथ ही दे देगी।