News Description
किसानों के ऋण हों माफ, स्वामीनाथन आयोग रिपोर्ट लागू करें: हुड्डा

कांग्रेसीनेता एवं पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने शहर की नई अनाज मंडी में किसान पंचायत कर अहीरवाल में ताकत दिखाई। पंचायत की अध्यक्षता राव धर्मपाल ने की, जबकि सांसद दीपेंद्र हुड्डा विशेष रूप से मौजूद रहे। पूर्व सीएम हुड्डा ने कहा कि अपने भाषण की शुरूआत करते हुए कहा कि गर्मी में जो पसीना किसानों का निकला है उसे गंगा स्नान समझें, ये बेकार नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि वे आज सीएम बनने के लिए नहीं बल्कि किसानों के लिए लड़ाई लड़ने को घर से निकलें हैं। 

इससे पहले पंचायत में पहुंचने के लिए हुड्डा अपनी कार से उतरकर महाराणा प्रताप चौक पर ऊंट गाड़ी पर सवार हुए। यहां से नई अनाज मंडी में पंचायत स्थल तक वे ऊंट गाड़ी पर ही आए। ठीक 12.45 बजे भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पंचायत स्थल पर प्रवेश किया। उन्होंने कहा कि अपनी सीएम कार्यकाल के दौरान वे फसली ऋण को 4 प्रतिशत पर लेकर आए। हमने किसानों का 830 करोड़ का ऋण और 1600 करोड़ रुपए के बिजली बिल माफ किए। अब सरकार किसानों के ऋण को माफ करने को तैयार नहीं है, जबकि यूपी अन्य राज्य में ऐसा किया है तो फिर हरियाणा में क्यों नहीं। कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में डीजल रेट गिरने के बाद भी यहां कीमत 54 रुपए है, ऐसा क्यों। क्योंकि अब 7.96 रुपए वैट वसूला जा रहा है, हमारे समय में 1.74 रुपए था। 

जनसभाको संबोधित करने वालों की लंबी रही लिस्ट 

कार्यक्रममें पहुंचे सभा अध्यक्ष राव धर्मपाल, पूर्व सीपीएस राव दानसिंह के अलावा पूर्व विधायक अनीता यादव, पूर्व मंत्री राव नरेंद्र सिंह, धर्म सिंह छोक्कर, राव यादुवेंद्र, पूर्व मंत्री चौ. जसवंत सिंह बावल, रघबीर कादयान, विधायक कुलदीप शर्मा, आनंद सिंह दांगी, गीता भुक्कल, जयतीर्थ दहिया, जयवीर वाल्मीकि, उदयभान, शकुंतला खटक, ललित नागर, पूर्व मंत्री आफताब अहमद, सतपाल सांगवान, पूर्व विधायक अर्जुन सिंह सहित अन्य ने विचार रखे। इस मौके पर पूर्व विधायक सोमबीर सिंह, वेद प्रकाश विद्रोही, प्रो रतिराम, महाबीर यादव मसानी, राव अक्षत, कृष्ण राव, राजेन्द्र ठेकेदार, सुनीता सहरावत, खजान सिंह भी मौजूद थे। 

हाजिरी बताने के लिए पहुंचती रहीं पर्चियां 

कहनेको किसान पंचायत रेवाड़ी, महेंद्रगढ़ गुड़गांव जिलों की थी, मगर इसमें पलवल, जींद, भिवानी के अलावा अन्य जिलों से भी समर्थक पहुंचे। इस दौरान उपस्थिति दर्शाने के लिए मंच संचालन कर रहे दीवान सिंह चौहान के पास लगातार पर्चियां पहुंचती रहीं। ऐसा इसलिए ताकि वे लोग हुड्डा की नजर में सकें। 

मंच पर ही काफी संख्या में पूर्व मंत्री, पूर्व विधायक अन्य नेता एकत्रित हो गए। भीड़ होने से अव्यवस्था का भी अालम रहा। मंच पर महज 10 कदम की दूरी तक चलकर माइक तक पहुंचने में भी सांसद दीपेंद्र हुड्डा को मशक्कत करनी पड़ी। गर्मी के कारण लोगों को पानी के लिए भी परेशानी उठानी पड़ी। वहीं पंचायत के दौरान भूपेंद्र हुड्डा के बराबर में बैठे पूर्व विधायक राव यादुवेंद्र सिंह प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही के बीच आपस में कुछ देर के लिए बहस भी देखने को मिली। 

...सराहना से महाबीर मसानी हुए गदगद 

यूथचुनाव में हुड्डा के लिए तुरुप का इक्का साबित हुए महाबीर यादव मसानी के लिए किसान पंचायत भी खास रही। हुड्डा ने आयोजन के लिए अन्य लोगों के साथ ही महाबीर मसानी के भी प्रयासों को खासतौर से सराहा। इस पर जैसे ही पंचायत खत्म हुई उनके साथियों ने महाबीर को कंधों पर उठा लिया। महाबीर ने कहा कि पंचायत बेहद सफल रही है। आगे संघर्ष जारी रहेगा। प्रीति यादव एडवोकेट, रामअवतार गुर्जर, अजय राव, दयाकिशन खोला, विपिन भगवानपुर, अमन यादव, कमल सचदेवा, दिनेश खटाव, श्रीकृष्ण मौजूद रहे। 

दीपेंद्र बोले- 60 प्रतिशत बढ़ाया किसानों का कर्ज 

सांसददीपेंद्र हुड्डा भी भाजपा सरकार पर खूब बरसे। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसान को सड़क पर ला दिया। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के नाम पर पहले किसानों से 17 हजार करोड़ का प्रीमियम लिया गया, भुगतान 6 हजार करोड़ का किया। यानी 5 कंपनियों को फायदा पहुंचाया। खरीफ फसल के समय 177.30 करोड़ रुपए काटे, भुगतान 1.81 करोड़ रुपए हुआ। 3 कंपनियों को फायदा पहुंचाया। किसानों की मर्जी के बगैर बीमा होना ही नहीं चाहिए। 3 साल में किसानों पर 60 प्रतिशत कर्ज बढ़ा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 2009 से 2014 तक रेवाड़ी के 104 स्कूल अपग्रेड किए। यूनिवर्सिटी समेत 17 संस्थान बनवाए। 3 साल में भाजपा सरकार ने महज 3 स्कूल अपग्रेड किए, उसके लिए भी बेटियों को लड़ाई लड़नी पड़ी। उन्होंने कहा कि सरकार वायदे के अनुसार रोजगार दे या 9 हजार दे। 

रेवाड़ी. अनाजमंडी में कांग्रेस की किसान महापंचायत में मौजूद महिलाएं। 

रेवाड़ी. किसानमहापंचायत में समर्थकों के साथ सांसद दीपेन्द्र हुड्‌डा। 

रेवाड़ी. अनाजमंडी में कांग्रेस की किसान महापंचायत में ऊंटगाड़ी पर आते पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्‌डा, उनके साथ हैं सांसद दीपेन्द्र हुड्‌डा, राव दान सिंह, राव यादवेन्द्र सिंह अन्य कांग्रेसी नेता।