News Description
ग्राम पंचायत ने लिया अवैध खनन रोकने का निर्णय

पिनगवां :अवैध खनन मामले पर संज्ञान लेते हुए गांव की पंचायत आगे आई है। पुन्हाना उपमंडल के गांव लुहिंगाकला की ग्राम पंचायत ने अवैध खनन को रोकने व अरावली के वनक्षेत्र को बचाने का बीड़ा उठाया। सरपंच सलीम अहमद ने गांव के मौजिज लोग व वन विभाग के कर्मचारियों के साथ गांव में पंचायत कर बताया गया कि हाईकोर्ट के आदेशानुसार अरावली की पहाड़ियों में किसी भी प्रकार के खनन कार्य पर पूर्ण प्रतिबंध है।

उन्होंने इस कार्य में शामिल लोगों को पंचायत में बुलाकर समझाया कि बार-बार अखबारों में अवैध खनन की खबर लगने से पूरी गांव की बदनामी हो रही है जबकि चंद लोग इसी गैर कानूनी धंधे मे लगे हुए हैं। अवैध खनन से जहां गांव की साख प्रशासन की नजरों में खराब हो रही है वहीं हम पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं। जिसके कारण शहरों के साथ-साथ गांवों में भी वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। अवैध खनन में शामिल लोगों ने पंचायत में अवैध खनन नहीं करने का निर्णय लिया।

बता दें कि बीते शनिवार को लुहिंगाकला की पहाड़ियों में पुलिस द्वारा छापेमारी की गई। जिसमें खनन कार्य में जुड़े लोग पुलिस को देखकर पहाड़ की आड़ लेकर भागने मे कामयाब हो गए। पुलिस ने मौके से अवैध खनन में प्रयोग होने वाले सामान को बरामद कर लिया। जिस पर गांव के सलीम सरपंच ने संज्ञान लेते हुए अवैध खनन रोकने का कड़ा निर्णय लिया।