News Description
युवाओं ने उठाया सामाजिक बुराइयों को खत्म करने का बीड़ा

पिनगवां :मेवात क्षेत्र में दिन प्रतिदिन बढ़ रही सामाजिक बुराई गोकशी, जुआ, सट्टा, शराब, भ्रष्टाचार, दहेज हत्या को लेकर क्षेत्र के सैकड़ों युवाओं ने आइकेएम पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल पिनगवां में एकत्र हुए। जिसमें क्षेत्र में फैल रही सामाजिक बुराइयों पर ¨चतन मनन किया गया और शिक्षित युवा वर्ग ने एक सामाजिक संगठन बनाने पर विचार किया।

जिसमें क्षेत्र के लोगों को सामाज में फैल रही बुराइयों के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन बुराइयों ने मेवात क्षेत्र को पूरी तरह बदनाम कर रखा है। जिसका खामियाजा हमारे जैसे शिक्षित युवाओं को भुगतना पड़ रहा है। जब हम रोजगार के लिए या हायर ऐजुकेशन हासिल करने के लिए बाहर जाते हैं तो वहां हमें संदिग्ध की दृष्टि से देखा जाता है। यहां तक की रोजगार तो दूर मेवात का पता बताने पर कमरा भी किराय पर नहीं मिलता है। जिससे मेवात के युवा शिक्षा व रोजगार के क्षेत्र मे दिन प्रतिदिन पिछड़ता जा रहा है। जिसका मुख्य कारण दहेज प्रथा का बढ़ना और समाज में इन बुराइयों का फैलना है। हालात ये हैं कि यदि कोई मां-बाप अपनी बेटी को उच्च शिक्षा दिलाता है तब भी उसे दहेज के रूप में मोटी रकम चुकानी पड़ती है।

गोकशी जैसे धंधे ने हमारे क्षेत्र की शाख को धूमिल कर दिया है। समाज व प्रशासन की लाख कोशिशों के बावजूद इस बुराई का कलंक हमारे माथे पर बाकी है। जिसको हमें समाज में भाईचारे को कायम रखने के लिए जड़ से खत्म करना होगा। क्षेत्र के युवाओं ने बिना दहेज के शादी करने का आह्वान किया है और अपने क्षेत्र की शाख पर से उपरोक्त बुराइयों को जड़ से खत्म करने का बीड़ा उठाया है।