# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
आधी जुर्माना राशि से ही हो जाएगा बिजली केस का निपटारा

 रेवाड़ी:बिजली चोरी के कोर्ट केसों को कम करने के उदेश्य मे बिजली वितरण निगम एक बार फिर से सेटलमेंट स्कीम लेकर आ रहा है। इसके तहत कोर्ट में लंबित ऐसे मामलों में निपटारा किया जा सकेगा जिनमें जुर्माना की आधी राशी पहले ही दी जा चुकी है।

इसके अलावा बाकी की आधी राशि पर उपभोक्ता को केवल आधी राशि का 12 प्रतिशत वार्षिक ब्याज ही अदा करना होगा। इस स्कीम से जिला कोर्ट में लंबित 821 केसों का निपटारा होने की संभावना है। जिला कोर्ट में आगामी 9 दिसंबर को होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में इन केसों को रखा गया है। इस योजना का लाभ 30 अक्टूबर तक दायर केसों में ही मिल सकेगा।

निगम की ओर से इस सेटलमेंट योजना के लिए सर्कुलर जारी किया गया है। जारी किए गए सर्कुलर में बताया गया है कि इस स्कीम के तहत सभी प्रकार के लंबित मामले जो दीवानी अदालत, जिला उपभोक्ता फोरम, राज्य उपभोक्ता कमीशन, आरबिट्रेटर के पास लंबित है उनको निपटाया जाएगा। बिजली चोरी का केस बनने के बाद जिसने भी पूर्व निर्धारित जुर्माना राशि का 50 फीसद राशि जमा कराई हुई है, वो फायदा ले सकते हैं। ये मामले कोर्ट से बाहर भी आधी बकाया जुर्माना राशि पर 12 प्रतिशत ब्याज देकर विभाग से भी सीधे निपटाये जा सकते हैं।

इसमें ऐसे मामले शामिल नहीं होंगे जो पहले ही निर्णित हो चुके हैं या जिन्होंने पहले ही पूरी जुर्माना राशि अदा कर दी है।