# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम सल्म एरिया में आज से शुरू

पानीपत :राष्ट्रीय संशोधित क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम (आरएनटीसीपी ) के तहत 4 से 18 दिसंबर तक जिला में टीबी एक्टिव फाइंडिंग फेज वन शुरू होगा। पोलियो व कुष्ठ रोग की तरह स्वास्थ्य विभाग की टीमें स्लम एरिया के लगभग 1 लाख घरों में दस्तक देकर, टीबी के संभावित मरीजों को चिन्हित करेंगी। रोगी की सिविल अस्पताल में लगी सीबी नॉट मशीन से जांच होगी।

जिला क्षय रोग अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डॉ. मुनेश गोयल ने बताया कि शहरी व देहात के स्लम एरिया में लगभग 1 लाख घर हैं। इन घरों में करीब 5 लाख की आबादी रहती है। आरएनटीसीपी के तहत 4 दिसंबर से 18 दिसंबर तक विभाग की 216 टीमें डोर-टू-डोर दस्तक देकर, संभावित मरीजों को चिन्हित करेंगी।

संभावितों को पहले बलगम आदि जांच के लिए नजदीकी केंद्र में भेजा जाएगा। इसके बाद सीबी नॉट मशीन से जांच कराकर, पॉजिटिव मरीज की तत्काल प्रभाव से दवा शुरू कराई जाएगी। जनमानस को बीमारी के लक्षण, बचाव व इलाज की जानकारी देते हुए सिविल अस्पताल, सीएचसी-पीएचसी, बस स्टेंड, रेलवे स्टेशन, शुगर मिल आदि सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर-बैनर लगाए गए हैं।