News Description
पेंशनधारक बुजुर्ग पहले की तरह दे सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

 पानीपत :सेवानिवृत्त होने के बाद कर्मचारी भविष्य निधि से पेंशन पाने वाले कर्मचारियों की परेशानी को देखते हुए पेंशन धारकों को पहले की तरह हार्ड कॉपी में लाइफ सर्टिफिकेट देने की सुविधा फिर से शुरू कर दी गई है। पेंशन धारकों को बैंकों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पेंशन धारक हार्ड कॉपी में लाइफ सर्टिफिकेट दे सकते है, जिन्होंने 2016 में डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट दिया है। डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट देने के लिए पेंशन धारकों की आंखें स्केन करवाई जाती है तथा पेंशन खाते को आधार से लिंक किया जाता है। इस कार्य के लिए कर्मचारी भविष्य निधि ने भारतीय स्टेट बैंक तथा पंजाब नेशनल बैंक की शाखाओं को हायर किया हुआ है।

ज्यादातर बैंकों ने आई स्केन की सुविधा उपलब्ध नही करवाई है, जिस कारण पेंशन धारक पहले बैंक पहुंचता है उसके बाद उसे कर्मचारी भविष्य निधि कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते है। इन पेंशनधारकों में ज्यादातर कर्मचारी बुजुर्ग होते हैं।

 
 
देशराज चुघ ने बताया कि वह जीवन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पंजाब नेशनल बैंक पहुंचा। जहां बैंक प्रबंधक ने कहा कि उनके पास आई स्कैनर नहीं है। जिले सिंह यादव, प्रेम लता ने बताया कि वे पंजाब नेशनल बैंक की तहसील कैंप शाखा में गये लेकिन आई स्केनर न होने के कारण खाली हाथ लौटे।