News Description
बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन फार्म भरवाने में शिक्षकों के छूट रहे पसीने

रोहतक :बोर्ड की वार्षिक परीक्षा के लिए इन दिनों ऑनलाइन फार्म भरवाने में अनेक शिक्षकों के पसीने छूट रहे हैं। इसकी शिकायत करने के लिए जब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी में फोन किया जाता है तो घंटों तक फोन व्यस्त रहता है। जिससे ऑनलाइन फार्म भरवाने वाले शिक्षकों की समस्याएं और भी गहराई हुई है। हालांकि शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ऐसा कोई मामला उनके संज्ञान में नहीं आया है। लेकिन समस्याएं ज्यों की त्यों बनी हुई है।

समस्या का सामना कर रहे शिक्षकों ने बताया कि दरअसल बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं के आनलाइन फार्म भरे जा रहे हैं। उनका कहना है कि आनलाइन फार्म भरते समय अगर गत वर्ष फेल हुए किसी विद्यार्थियों का फार्म भरा जाता है तो वह नहीं भरा जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके पीछे तकनीकी समस्या पेश आ रही है। इतना ही नहीं अगर कोई विद्यार्थी एक स्कूल से दूसरे स्कूल में दाखिला लेकर वहां से आनलाइन फार्म भरवाना चाहता है तो उसका फार्म भी भी भरा जा रहा है। ऐसे में समस्या विकट होती जा रही है। उधर, शिक्षकों का यह भी कहना है कि इस समस्या को लेकर जब बोर्ड में फोन किया जाता है तो लंबे समय तक लाइन व्यक्त बताई जाती है। जबकि अधिकारियों से संपर्क नहीं हुआ है।

ऐसे में विद्यार्थियों की इस समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। शिक्षकों का कहना है कि चार दिसंबर तक आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तय की गई है। ऐसे में विद्यार्थियों को फार्म समय पर नहीं भरे जाएंगे और फार्म समय पर न भरे जाने से उन पर बेवजह अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ सकता है।