News Description
दिल्ली की हर समस्या का समाधान हरियाणा : राधा मोहन

 गुरुग्राम: केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन ¨सह ने कहा कि दिल्ली एनसीआर की हर समस्या का समाधान हरियाणा है। कृषि क्षेत्र में हरियाणा का कुशल मानव संसाधन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बसने वाली आबादी के खान-पान के लिए ताजा खाद्य उत्पादों की आपूर्ति करने में सक्षम है। उन्होंने यह बात बुधवार को गुरुग्राम के सेक्टर 44 स्थित अपैरल हाउस में दो दिवसीय पैरी अर्बन एग्रीकल्चर राष्ट्रीय कार्यशाला के पहले दिन उपस्थित प्रगतिशील किसानों, कृषि वैज्ञानिकों तथा अधिकारियों को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए कही।

कार्यशाला में हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, कार्यशाला के सहयोगी राज्य उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव डा. अभिलक्ष लिखी ने भी अपने विचार रखें। केंद्रीय मंत्री राधामोहन ¨सह ने कृषि एवं किसान कल्याण के क्षेत्र में हरियाणा राज्य में पिछले तीन वर्षों के दौरान हुए कार्यों को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा विभाग के मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र करते हुए कहा कि हरियाणा में हॉर्टिकल्चर यूनिवर्सिटी खोलने को स्वीकृति प्रदान करने के साथ-साथ 200 करोड़ रुपये की मदद भी की। पैरी अर्बन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से फरीदाबाद जिला को चार करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की तथा हरियाणा में किसानों को परंपरागत खेती से बागवानी के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए 103 करोड़ की रकम दी जा रही है। केंद्रीय मंत्री ने किसानों का केमिकल से ऑर्गेनिक खेती पर जाने का भी आह्वान किया।

 
 

हरियाणा के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा समय की जरूरत है कि एग्रीकल्चर को एग्री सर्विस बनाया जाए। इससे दिल्ली सहित एनसीआर के चार करोड़ लोगों को ताजा उत्पाद मिलेगा और किसान की आय बढ़ेगी। इसके लिए कृषि विभाग पूरी शिद्दत के साथ प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा सब्जी, फल, फूल, मछली, शहद में तेजी से आगे जा रहे हैं। आलू,प्याज, गोभी और टमाटर के लिए भावंतर मूल्य योजना लागू कर रहे हैं।