News Description
कुपोषण मुक्त व स्वास्थ्ययुक्त होगा हरियाणा : विज

पंचकूला : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश को कुपोषण मुक्त व स्वास्थ्य युक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य आधार भूत संरचनाओं में उच्च स्तरीय पहल की जाएगी। अनिल विज बुधवार को पंचकूला में राज्य स्तरीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में बोल रहे थे। स्वास्थ्य मंत्री ने उच्च जोखिम गर्भावस्था पोर्टल तथा नवजात बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए 'हरियाणा न्यूबोर्न एक्शन प्लान' बुकलेट का शुभारंभ किया।

इस बुकलेट में नवजात बच्चों के उपचार हेतु प्रोटोकॉल का वर्णन किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कि आधारभूत सरंचनाओं को अपग्रेड करने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है, जिसके चलते लोगों को निशुल्क तथा न के बराबर कीमत पर उत्कृष्ट चिकित्सा सेवाएं प्राप्त करवाई जा रही हैं। इससे गरीब से गरीब व अमीर से अमीर मा-बाप भी अपने उपचार के लिए सरकारी अस्पतालों को प्राथमिकता देने लगे है। इसके फलस्वरूप सरकारी अस्पतालों में करीब 20 प्रतिशत तक ओपीडी तथा 12 प्रतिशत आइपीडी में वृद्धि हुई है।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने अंबाला, कुरुक्षेत्र, पंचकूला, करनाल, रोहतक, नारनौल, यमुनानगर तथा पानीपत जिलों के 62 बच्चों को प्रोत्साहन किट देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान विज ने फोर्टिस अस्तपाल मोहाली, आर्मेटिस अस्पताल गुरुग्राम व नारायण हृदयालय जयपुर के डॉक्टरों को सम्मानित किया। साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में बेहतर कार्य करने वाले नौ डॉक्टरों को भी प्रशसा पत्र दिए। विभाग के प्रधान सचिव अमित झा ने कहा कि वर्ष 2014 से अब तक इस कार्यक्रम के तहत 1.12 करोड़ बच्चों की स्क्रीनिंग की गई है।