News Description
धर्मनगरी की पवित्र धरा से पूरे विश्व में गूंजेगी गीता की वाणी

अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव में धर्मनगरी की पवित्र धरा से गीता वाणी की गूंज विश्वभर में सुनाई देगी। 30 नवंबर को एक साथ 18 हजार विद्यार्थी गीता वैश्विक पाठ करेंगे। गीता स्थली ज्योतिसर से 108 ब्राह्मण भी गीता का पाठ करेंगे। भारतीय समय के अनुसार, लोग वैश्विक गीता पाठ करेंगे। वैश्विक गीता पाठ को यादगार के लिए विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर भी शिरकत करेंगी।

30 नवंबर को 15 मिनट तक एक साथ 18 हजार विद्यार्थी करेंगे गीता वैश्विक पाठ

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित केंद्र और प्रदेश के कई मंत्री भी शिरकत करेंगे। मंगलवार को विधायक सुभाष सुधा ने थीम पार्क में वैश्विक गीता पाठ के आयोजन की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि महोत्सव में दूसरी बार वैश्विक गीता पाठ का आयोजन किया जा रहा हैं। इससे पहले 29 नवंबर को थीम पार्क में निर्धारित समयानुसार रिहर्सल की जाएगी। 

30 को अभिनेत्री हेमा मालिनी के नाम सांस्कृतिक संध्या

30 नवंबर को गीता महोत्सव के समापन समारोह पर मेला क्षेत्र सदाचार स्थल में होने वाली सांस्कृतिक संध्या में फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी द्वारा राधारास बिहारी, डा. ममता जोशी द्वारा भजन संध्या की प्रस्तुति दी जानी हैं। 

राज्यस्तरीय स्कूली प्रतियोगिताएं संपन्न

अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव में राज्य स्तरीय स्कूली विद्यार्थी प्रतियोगिताएं मंगलवार को गीता निकेतन आवासीय विद्यालय में संपन्न हुई। हरियाणा माध्यमिक शिक्षा निदेशक राजीव रत्न व थानेसर के विधायक सुभाष सुधा ने विजेताओं को पुरस्कृत किया।

डीईओ नमिता कौशिक ने बताया कि भाषण स्पर्धा में कनिष्ठ वर्ग में फरीदाबाद की मोहनी ने पहला, हिसार के वसंदुरा ने दूसरा वा पानीपत के नवीन शर्मा ने तीसरा और वरिष्ठ वर्ग में हिसार की पूजा रानी पहले, सोनीपत की नम्रता दूसरे व सिरसा की शरगम भरगव तीसरे स्थान पर रही।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के कनिष्ठ वर्ग में वैश्य माडॅल स्कूल भिवानी की टीम पहले, स्वामी उमा भारती स्कूल रिवाडी की टीम दूसरे व सरकारी हाई स्कूल उमदा बाडा की टीम तीसरे और वरिष्ठ वर्ग में सोनीपत के जैन एसएस स्कूल गोहान की टीम पहले, राजकीय विद्यालय सिसाय हिसार की टीम दूसरे व सरकारी हाई स्कूल पंजलासा की टीम तीसरे स्थान पर रही।

निबंध लेखन के कनिष्ठ वर्ग में फतेहबाद की लविशा ने पहला, जींद की पूनम ने दूसरा व पानीपत की निकेता ने तीसरा और वरिष्ठ वर्ग में राजकीय कन्या विद्यालय सिसाना सोनीपत की शिवानी ने पहला, हिसार के हरीश कुमार ने दूसरा व रोहतक की सलोनी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

श्लोकोच्चारण उच्चारण के कनिष्ठ वर्ग में हिसार की यति पहले, रोहतक के सन्नी दूसरे व कैथल की मुस्कान तीसरे और वरिष्ठ वर्ग में कैथल के कुशल ने पहला, कुरुक्षेत्र की मालविका ने दूसरा व हिसार की साक्षी ग्रोवर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

गीता व महाभारत के संवादों पर आधारित स्पर्धा के कनिष्ठ वर्ग में हिसार की यति व चैतन्या की टीम ने पहला, महेंद्रगढ़ की तान्या व भावना की टीम ने दूसरा और कुरुक्षेत्र की प्रग्या पांडे व तानिया की टीम ने तीसरा और वरिष्ठ वर्ग में जींद की अनु व मेनका की टीम ने पहला, करनाल की मनीक्षी व सरगम की टीम ने दूसरा व कुरुक्षेत्र के रास बिहारी पांडे व शिव शंकर की टीम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।