News Description
कॉलेज प्राध्यापकों को देना होगा महीने भर का लेसन प्लान

गोहाना : उच्चतर शिक्षा विभाग ने राजकीय कॉलेजों में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए अहम कदम उठाया है। अब कॉलेज प्राध्यापकों को लेसन प्लान तैयार करना होगा। प्लान में बताना होगा कि प्राध्यापक एक माह में विद्यार्थियों को क्या पढ़ाएंगे। इस प्लान को विभाग के पोर्टल पर डाला जाएगा। इसके साथ में प्लान की फोटो प्रति नोटिस बोर्ड पर भी लगाई जाएगी।

राजकीय कॉलेजों में कई प्राध्यापक समय पर पाठ्यक्रम पूरा नहीं करवाते हैं। जब परीक्षाएं नजदीक आती हैं तो आनन-फानन पाठ्यक्रम को पूरा करवा दिया जाता है। इससे विद्यार्थी समय पर अच्छे ढंग से परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पाते हैं। अब उच्चतर शिक्षा विभाग ने राजकीय कॉलेजों में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए योजना बनाई है। योजना के अनुसार कॉलेज प्राध्यापकों को महीने भर का शेड्यूल तैयार करना होगा। प्राध्यापकों को शेड्यूल के अनुसार एक माह का लेसन प्लान तैयार करना होगा। विभाग ने आदेश जारी किया है कि प्राध्यापक अपने प्लान को 30 नवंबर तक तैयार करके पोर्टल पर अपलोड करें।

इस प्लान को कॉलेज प्राचार्य को देने के साथ नोटिस बोर्ड पर भी लगाना होगा। इस योजना में प्राध्यापकों को समय पर अपना पाठ्यक्रम पूरा करवाना पड़ेगा, जिसका विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा। विद्यार्थियों को भी पता रहेगा कि प्राध्यापक किस दिन क्या पढ़ाएंगे। विभागीय अधिकारियों की टीम समय-समय पर कॉलेजों का दौरा करके यह जानकारी लेगी कि लेसन प्लान के अनुसार पढ़ाई करवाई जा रही है या नहीं।

उच्चतर शिक्षा विभाग ने आदेश दिए हैं कि कॉलेज प्राध्यापक लेसन प्लान तैयार करें और उसी के अनुसार प्रतिदिन पढ़ाई करवाई जाए। कॉलेज प्राध्यापकों को 30 नवंबर तक अपना प्लान तैयार करके विभागीय पोर्टल पर डालना होगा। उसकी एक प्रति नोटिस बोर्ड पर लगाई जाएगी।