News Description
गांवों में बनाएंगे क्लस्टर, निस्तारण के लिए यहीं से उठेगा कूड़ा

कचराप्रबंधन योजना अब ग्रामीण क्षेत्र के लिए भी तैयार हो रही है। 3-4 गांवों पर क्लस्टर बनाया जाएगा, यहीं कूड़ा एकत्रित कर यहीं से निस्तारण के लिए उठान किया जाएगा। ‘स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा लेकर रेवाड़ी पहुंचे स्वच्छ भारत अभियान हरियाणा प्रदेश के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्रा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए सरकार की इस योजना के बारे में जानकारी दी। 

चंद्रा ने कहा कि राज्य के सभी गांव खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) हो चुके हैं, अब शहरों का आेडीएफ बनाया जाएगा। सितंबर तक यह काम कर लिया जाएगा। इसके बाद पूरा प्रदेश ओडीएफ हो जाएगा। ऐसा होने से हरियाणा देश में पहला ओडीएफ राज्य होगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में किसी तरह की बाधा आए, इसके लिए जिला उपायुक्तों को पावर दी गई है कि वे जरूरत के अनुसार सफाई कर्मियों की नियुक्तियां कर सकते हैं। इधर, नगर परिषद ईओ मनोज यादव ने कहा कि जिले का कचरा निस्तारण प्लांट पूरी तरह जल्द ही चालू हो जाएगा। अगले कुछ माह में जमीन विभाग के नाम हो जाएगी, इसके बाद दिक्कत नहीं रहेगी। 

शहर में चला सफाई अभियान, सड़कों से उठाया कूड़ा 

स्वच्छतासमरसता संदेश यात्रा रेवाड़ी पहुंचने पर शहर में सफाई अभियान भी चलाया गया। स्वच्छ भारत अभियान हरियाणा प्रदेश के उपाध्यक्ष एवं यात्रा संयोजक सुभाष चंद्रा ने बताया कि यात्रा प्रदेश के 22 जिलों में स्वच्छ भारत मिशन का संदेश लेकर जा रही है। हरियाणा के इतिहास में यह पहला अवसर है जब राज्य सरकार की तरफ से स्वच्छता को लेकर 22 जिलों के लिए 22 दिनों की लम्बी विशाल संदेश यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। 8 जून को पंचकूला से चलकर अम्बाला यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, जींद, हिसार, भिवानी, दादरी, नारनौल से होती हुई स्वच्छता समरसता संदेश यात्रा का रेवाड़ी पहुंची है। यहां जिला भाजपा अध्यक्ष योगेन्द्र पालीवाल, नगरपरिषद के कार्यकारी अधिकारी मनोज यादव एमई अजय सिक्का सहित अन्य अधिकारियों ने यात्रा का स्वागत किया। 65 स्वच्छ एवं सफाई मित्रों के साथ ही अधिकारियों ने झाडू, तसले कस्सी लेकर भाड़ावास चौक से धारूहेडा चुंगी तक करीब एक घंटा अपना श्रमदान भी किया। चंद्रा ने बताया कि यात्रा के समापन पर 29 जून को करनाल में सभी स्वच्छता प्रेमियों को सीएम मनोहर लाल सम्मानित भी करेंगे। 

रेवाड़ी. स्वच्छतासमरसता संदेश यात्रा में लेकर आए हरियाणा स्वच्छता मिशन उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्रा सदस्य सरकूलर रोड़ पर लोगो को स्वच्छता का संदेश देते हुए।