News Description
जन-जन तक का गीता संदेश पहुंचाने के महोत्सव का आगाज नगाड़े बीन की धुन पर कलाकारों ने खूब मचाया धमाल

जहांआराबाग स्टेडियम में बनाए गए गीता पुरम में मंगलवार को मंत्रोच्चारण के साथ यज्ञ के आयोजन से तीन दिवसीय गीता महोत्सव 2017 शुरू हो गया। समारोह के पहले दिन गीता महोत्सव के आगाज के दौरान दिन भर कच्ची घोड़ी, लंबू, नगाड़ा पार्टी, बीन पार्टी के सदस्यों ने महोत्सव स्थल पर स्वर ध्वनियों से माहौल को संगीतमय बनाए रखा। साथ ही कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के आगमन के दौरान राजस्थान के बंूदी से आए कलाकारों ने प्रस्तुति दी। बालीवुड कलाकार दीपक कपूर की एकल नृत्य नाटिका के साथ गीता सार को प्रदर्शित किया और उसके बाद प्रिंस कुमार एंड ग्रुप, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बेरी, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बहादुरगढ़ की छात्राओं द्वारा कृष्ण अर्जुन संवाद की प्रस्तुति दी। वहीं प्रख्यात गायक वेद दमन तथा लोक कलाकार प्रवीण वर्मा ने अपनी प्रस्तुति दी। हास्य कलाकार राज कुमार धनखड़ ने चुटकलों से गुदगुदाया। 

उपायुक्त सोनल गोयल जिला स्तरीय आयोजन के शुभारंभ कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रही। उन्होंने कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर मुख्य यजमान के तौर पर यज्ञ में आहुति डाली, प्रदर्शनी का अवलोकन किया और श्री मदभागवत गीता के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी शुभारंभ किया। 

बच्चोंको बताया जीवन में फोर पी का महत्व 

उपायुक्तने कहा कि जीवन में जिन लक्ष्यों को आप पाना चाहते है उनके लिए हमेशा प्रयास करते रहे। गीता श्लोक कर्म करन आपका धर्म, उसके फल के बारे में सोचना हमारा कर्तव्य नहीं है। अभिभावकों शिक्षकों की अपेक्षाओं से बच्चों पर दबाव रहता है लेकिन गीता का संदेश उस दबाव को कम करता है। जीवन में तनाव को कभी अपने ऊपर हावी होने दे। उन्होंने अपने विद्यार्थी जीवन का अनुभव सांझा करते हुए अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर पी से आरंभ होने वाले चार शब्दों जिनमें पैशन, पेशेंस, फलसिवरेंस एवं पॉजीटिव आउटलुक का महत्व बताया। 

स्टाल लगा विभाग 

कर रहा जागरूक 

जहांआराबाग स्टेडियम में चल रहे तीन दिवसीय गीता महोत्सव के दौरान विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी स्टाल लगे हैं।। सोलर एनर्जी के क्षेत्र में नई-नई इनोवेशन के साथ-साथ ऑर्गेनिक फार्मिंग के बारे में उपयोगी जानकारी, झज्जर के शिल्पकारों की मशहूर कलाकृतियों के साथ चित्रकारों की पेंटिंग्स मेडिटेशन के साथ अध्यात्म से जुड़ी सामग्री के स्टाल लगे हैं। गीता महोत्सव के दौरान लगी प्रदर्शनी में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय,इस्कॉन बहादुरगढ़ की सामग्री यहां पर प्रदर्शित की गई है। साथ ही ऊर्जा विभाग ,आबकारी एवं कराधान विभाग का स्टाल, ई-गवर्नेंस , खाद्य एवं पूर्ति विभाग की स्टाल लगी है। यह प्रदर्शनी गुरूवार की सांय पांच बजे तक जारी रहेगी।