News Description
हारे का तुम हो सहारा खाटूश्याम...भजन पर झूमे श्रद्धालु

खाटूश्यामपरिवारट्रस्ट के तत्वावधान में 117वां संकीर्तन एवं भंडारा शनिवार रात को विष्णु कॉलोनी में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य यजमान लालचंद शर्मा परिवार ने श्याम पूजन किया। शाहाबाद के भजन गायक श्रवणराज ने मधुर भजन सुनाकर समां बांधा। 

श्याम इतनी कृपा बरसा दो, तुम्हारी शरण मिल गई सांवर, खाटू वाले श्याम बिहारी, कलिकाल में है महिमा तुम्हारी, हारे हुओं का तुम हो सहारा, कहलाए जग में प्रभु भजनों पर श्रद्धालु झूम उठे। ट्रस्ट के सचिव जयपाल शर्मा ने श्रद्धालुओं को श्याम गाथा सुनाई। 


उन्होंने बताया कि खाटू श्याम के बारे में विख्यात है कि आज भी वे माता को दिए वचन के अनुसार इस संसार में हारने वाले इंसान का साथ देते है। इनके दरबार में जो हार कर जाता है वह जीतकर वापस आता है। श्याम कथा के बीच-बीच में भक्तों ने तीन बाणधारी की जय अहिल्यावती के लाल की जय के पवित्र जयकारे लगाए। अगला खाटू श्याम संंकीर्तन सोमवार को पुराना बस अड्डा के नजदीक ब्राह्मण धर्मशाला में होगा। 

मौके पर संस्थापक बृजमोहन गोयल, प्रधान अजय गोयल, सचिव जयपाल शर्मा, कोषाध्यक्ष शिवकुमार कौशिक, लोकेश कौशिक, दुर्गा प्रसाद कौशिक, डॉ. हिम्मत सिंह, अनिल चुघ, अश्वनी गुप्ता, सोमनाथ धीमान, ओमप्रकाश चानन, धर्मपाल सिंगला, केसी वर्र्र्र्मा, मनोहर लाल मित्तल, संजय कंसल, भीमसेन शर्मा, लक्ष्मीनारायण शर्मा, गौरव गुप्ता, र|लाल गुप्ता, संजय शर्मा, रविंद्र शर्मा, सुरेश गर्ग, शिव वैद्य, प्रद्युम्मन शर्मा, उमेश बंसल, पवन शर्मा, अरुण गोयल और दिनेश गोयल मौजूद रहे। 

कुरुक्षेत्र | ब्रह्मपुरीअन्नक्षेत्र आश्रम ट्रस्ट की ओर से गीता जयंती के उपलक्ष्य में ब्रह्मसरोवर के मुख्य प्रवेश द्वार पर आयोजित रासलीला में दर्शकों ने लुत्फ उठाया। प्रथम सत्र में रासलीला में महाराज मनु का पावन चरित्र, उत्तानपाद की कथा और रावण चरित्र का मंचन किया गया। मंच पर दिखाया गया कि रावण ब्रह्मा जी से वरदान प्राप्त करके यक्षों को युद्ध में पराजित करता है और उसका पुत्र मेघनाद देवताओं को पराजित करके इंद्र पर विजय प्राप्त करता है। दूसरे सत्र में रासलीला के दौरान भगवान कृष्ण की बाललीला में कालीय नाग मर्दन का मंचन किया गया। आश्रम के स्वामी चिरंजीपुरी महाराज ने कहा कि रासलीला मनोरंजन का साधन नहीं है। इसे श्रद्धा और भाव से देखना चाहिए। रासलीला का आयोजन इसलिए किया जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति को श्रीकृष्ण के जीवन को समझना चाहिए और प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने श्रद्धालुओं से आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में रासलीला में आएं। वृंदावन के प्रसिद्ध राधा रानी रासलीला संस्थान के कलाकारों ने निर्देशक स्वामी जीवन धन महाराज के निर्देशन में भव्य दृश्य दिखाए। मंच का संचालन आकाशवाणी उद्घोषक एकांत भारद्वाज ने किया। इस अवसर पर नेमचंद जैन, सतीश मित्तल, सुभाष गुप्ता, अविनाशी लाल अरोड़ा, दीपक जिंदल और कमला रानी मौजूद रही। 

लाडवा | गुरुतेग बहादुर सिंह के शहीदी दिवस पर प्रभात फेरी निकालते सिख श्रद्धालु। 

लाडवा | लाडवाके वार्ड नंबर 11 स्थित गुरुद्वारा तेग बहादुर सिंह की ओर से रविवार को गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में प्रभातफेरी निकाली गई। गुरुद्वारा प्रधान अवतार सिंह ने बताया कि गुरुद्वारा तेग बहादुर सिंह की ओर से तीन दिसंबर को गुरुद्वारा परिसर में शहीदी दिवस पर कार्यक्रम होगा। जिसमें गुरु का अटूट लंगर बरताया जाएगा। वहीं सात दिनों तक लगातार प्रभातफेरी निकाली जाएगी। जिसमें गुरुद्वारा के रागी भूपिंद्र सिंह और रघुबीर सिंह खालसा ने संगत को निहाल किया। इस अवसर पर दीदार सिंह, हरविंद्र सिंह, प्रभजीत सिंह, महिंद्र सिंह, अमरजीत सिंह, भूपेंद्र सिंह, जसबीर सिंह, हरदयाल सिंह, गुरदयाल सिंह, तजिंद्र सिंह और गुरमीत सिंह मौजूद थे।