News Description
नगर निगम ने मांगा कूड़ा उठवाने का शुल्क, आरडब्ल्यूए ने कहा नहीं देंगे

महंगा होता गृहस्थी का सामान, भाव खाती सब्जियों के बीच नगर निगम ने अब कूड़ा उठाने के लिए भी लोगों की जेब से ही पैसा निकालने की चाल चली है। हालांकि निगम अधिकारियों के इस सुझाव पर आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों से लेकर पार्षद तक गरम हैं। उनका कहना है कि पहले से ही नगर निगम उसने कई तरह के टैक्स ले रहा है। अब कूड़ा कलेक्शन शुल्क भी उन्हीं से लिया जाए, यह कतई मंजूर नहीं है। इस ठंड में भी गुस्से में गरम हो रहे नागरिकों के चेहरे देख नगर निगम के अधिकारी कूड़ा कलेक्शन योजना को पंख लगाने के लिए नई तरकीब निकालने के लिए सोचने लगे हैं।

दरअसल कूड़ा कलेक्शन योजना को नगर निगम अधिकारी गुरुग्राम तथा फरीदाबाद में लागू करने जा रहे हैं। योजना को पहली दिसंबर से वार्ड-5 व वार्ड-6 से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जाना है। लोगों की राय लेने के लिए सोहना रोड के तत्वम विला केवी क्लब में निगम के अधिकारियों ने सोहना रोड के आरडब्ल्यूए के साथ रविवार को बैठक की। इस बैठक में इस रोड पर लगने वाले वार्ड नंबर 26 की पार्षद प्रवीणलता व वार्ड-29 के पार्षद कुलदीप यादव भी मौजूद थे। सभी आरडब्ल्यूए ने निगम के इस प्रस्ताव का विरोध किया।

--

नगर निगम को हम लोग पहले ही कई तरह के टैक्स दे रहे है। कूड़ा उठाने के लिए भी पैसा देना पडे़गा तो फिर नगर निगम का क्या फायदा।

- नीरज यादव, प्रेसिडेंट, आरडब्ल्यूए, साउथ सिटी।

नगर निगम को प्रॉपर्टी टैक्स के नाम पर काफी पैसा दे रहे है। हम निगम के इस तानाशाह रवैया को कतई बर्दाश्त नही करेगें। और ना ही कोई पैसा देगें।

अनिल त्यागी, प्रेसिडेंट, आरडब्ल्यूए सी ब्लॉक।

कूड़ा ठाने की जिम्मेदारी नगर निगम की है। इस बात के लिए लोगों से पचास से सौ रुपये लेने का तो कोई मतलब नही है। हम इसका पुरजोर विरोध करते हैं।

- महेश यादव, प्रेसिडेंट, टीकरी आरडब्ल्यूए।

हर काम का पैसा लोगों ने ही देना है तो नगर निगम टैक्स किस बात का ले रहा है? नगर निगम टैक्स ले रहा है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने स्वच्छता सेस भी लगा रखा है। सभी पहले से ही भुगतान कर रहे हैं।

हरिहर, प्रेसिडेंट, आरडब्ल्यूए, साउथ एंड फ्लोर्स, ए ब्लॉक

नगर निगम के अधिकारियों को साफ कह दिया कि वे कूड़ा उठाने के नाम पर किसी को कोई पैसा नही देंगे। अगर नगर निगम ने ऐसा कदम उठाया तो आंदोलन शुरु कर देंगे।

- आशा एडवोकेट, सदस्य,आरडब्ल्यूए, साउथ एंड फ्लोर्स, ए ब्लॉक।

हाउस टैक्स के नाम पर लोगों से पैसा लिया जा रहा है। इसके अलावा निगम ने कई तरह के टैक्स लगा रखे है। अब कूड़ा उठाने का भी लोगों से पैसा लिया जाएगा। यह सरासर गलत है।