# बयान से पलटे करणी सेना प्रमुख ,पद्मावत देखने से इंकार         # अमेरिका में शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने साइन किए बिल         # दिल्ली: राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल आज, कई जगह मिल सकता है जाम         # सेंसेक्स की डबल सेंचुरी, पहली बार 36000 के पार, निफ्टी ने भी रचा इतिहास         # सीलिंग के विरोध में दिल्ली के सभी बाजार आज रहेंगे बंद         # भारत-पाक बॉर्डर पर तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में LOC के आर - पार बस सेवा फिर शुरू         # मिजोरम में शरण लिए म्यांमार के 1400 लोगों का देश लौटने से इनकार         # हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों को देना होगा दहेज नहीं लेने का शपथ पत्र         # हरियाणा के कांग्रेस विधायकों को पार्टी फंड के लिए नोटिस         # दिल्ली एनसीआर में मौसम ने ली करवट, हल्की बारिश से ठंड की वापसी        
News Description
जागरूकता फैलाने के साथ ही सुरक्षित यातायात की तैयारी में पुलिस

रोहतक :जिला में हर बार कोहरे में कोई न कोई बड़ी सड़क घटना हो जाती है। जिनमें बेगुनाह लोगों की जान चली जाती है। इसी को मद्देनजर रखते हुए प्रशासन ने कोहरे से पहले ही सुरक्षित यातायात के लिए तैयारी आरंभ कर दी हैं।

पुलिस और प्रशासन की ओर से जहां सड़कों पर सफेद पट्टी लगाई जा रही हैं वहीं स्कूलों और कॉलेजों में जाकर विद्यार्थियों सहित समूचे स्टाफ को यातायात नियमों का पाठ भी पढ़ाया जा रहा है। इतना नहीं नहीं कोहरे से पहले ही सड़क पर लगे खंभे व पेड़ आदि को हटाया जा रहा है ताकि कोहरे में सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सकते। इसके अलावा विभिन्न चौक चोराहों पर पुलिस कर्मी भी लगाए गए हैं। निर्धारित स्थानों पर नाके भी लगाए गए हैं जहां बैरीकेड्स पर इलेक्ट्रोनिक यंत्र भी लगाए गए हैं ताकि रात के समय या कोहरे के समय वाहन चालकों यह दिखाई दें सके। यातायात को लेकर नए दिशा-निर्देश भी जारी किए जाने का दावा अधिकारी कर रहे हैं। हालांकि सूत्रों की मानें तो जनसंख्या और वाहनों की तुलना में यातायात पुलिस कर्मियों की संख्या कम है और संसाधनों की कमी हैं।

लेकिन यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने का दावा पुलिस कर रही है। महकमे के अनुसार रोहतक में ट्रैफिक पुलिस के पास यातायात को कंट्रोल करने के लिए करीब 100 कर्मी हैं। जिनमें एक दर्जन भर महिला पुलिस कर्मी भी शामिल हैं। वहीं 150 से अधिक होम गार्ड के जवान भी तैनात किए गए हैं। लेकिन सड़कों पर बढ़ते वाहनों को देखते हुए यह संख्या कम पड़ रही है। यही कारण है कि शहर में आए दिन जाम की समस्या बन रही है।

यहां तैनात रहते हैं यातायात पुलिस कर्मी : शहर के शीला बाइपास चौक, दिल्ली बाइपास चौक, मेडीकल मोड, पावर हाऊस चौक, बाजे भगत चौक, सोनीपत स्टैंड, छोटूराम चौक, झज्जर रोड टी प्वाइंट, पुरानी सब्जी मंडी चौक, भिवानी स्टैंड, सुखपुरा चौक, जींद बाइपास चौक, हिसार बाइपास चौक के अलावा झज्जर चुंगी आदि स्थानों पर यातायात पुलिस कर्मी तैनात रहते हैं। इसके अलावा चालान करने व हाइवे पर नशेड़ी व ओवर स्पीड वाले चालकों की धरपकड़ के लिए भी यातायात पुलिस के जवान तैनात रहते हैं