News Description
संकाय विकास कार्यक्रम से बढ़ाया शिक्षकों का ज्ञान

जगाधरी: अध्यापकों का ज्ञान बढ़ाने के लिए ¨हदू ग‌र्ल्स कॉलेज में आयोजित सात दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम का बृहस्पतिवार को समापन हो गया। जो कंप्यूटर साइंस एवं एप्लीकेशन विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के समापन समारोह का शुभारंभ प्राचार्य डॉ. उज्जवल शर्मा ने किया।

डॉ. उज्ज्वल शर्मा एवं कंप्यूटर साइंस विभागाध्यक्ष सोनिया शर्मा ने बताया कि सात दिवसीय कार्यक्रम आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य अध्यापक प्रतिभागियों को टेक्नालॉजी के द्वारा टी¨चग लर्निंग स्कील को बढ़ावा देना है। अध्यापक का बदलते समय के साथ नई-नई तकनीक का ज्ञान रखना बहुत जरूरी है। तभी वह विद्यार्थी को जागरूक रख सकता है और मार्गदर्शन कर सकता है। बाजार में कई तरह के आईसीटी टूल उपलब्ध हैं। जिनके माध्यम से अध्यापक शिक्षा नीति में पढ़ाने के तरीके में बदलाव ला सकता है। शिक्षक के विकास के साथ ही विद्यार्थी का विकास हो सकता है। गत 15 नवंबर से प्रारंभ हुए इस कार्यक्रम के तहत महाविद्यालय के प्रत्येक विभाग के शिक्षकों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

कार्यक्रम में सत्र के प्रारंभ होते ही विद्यार्थी अपने शिक्षक द्वारा पढ़ाए जाने वाले विषयों, शैक्षणिक गतिविधियों से अवगत हो सके। निधि ने एनसीसी का समाज में योगदान विषय पर प्रकाश डाला। डॉ. सुरुचि कालड़ा ने प्लांट्स इन अवर डेली लाइफ विषय पर बताया। उन्होंने कहा कि पौधे से हमें सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। चार्ली चैपलिन के जीवन पर आधारित चलचित्र दिखाकर टेक्नालॉजी को दर्शाया। जिसमें दिखाया कि पुराने समय में भी टेक्नालॉजी का प्रयोग अत्याधिक होता था।

कंप्यूटर विभागाध्यक्ष सोनिया शर्मा ने विभाग के सहकर्मी गुंजन गौड़, पूजा धवन, शीतल, गरिमा व सहायक टेक्निकल सतीश का कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग देने के लिए धन्यवाद किया।