News Description
परिवार बीमा योजना के तहत उपायुक्त ने वितरित किए चैक

हरियाणा सरकार की परिवार बीमा योजना के तहत रिलायंस जनरल इंश्योरेेंस कंपनी द्वारा आज उपायुक्त डा. गरिमा मितल ने अपने कार्यालय में 2 लोगों को 2 लाख रुपए की राशि के चैक वितरित किए। 
श्रीमती मित्तल ने कहा कि जिन लाभार्थी को यह राशि वितरित की गई है वो इस राशि को अपने बच्चों के हित में प्रयोग करें। सरकार का यही उद्देश्य है कि पीडि़त परिवार को सरकार की तरफ  से संकट के समय पूरा सहयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि यह राशि रिलायंस जनरल इंश्योरेंस की तरफ  से किए गए करार के तहत मार्च 2008 से मार्च 2009 के बीच के केसों के लिए जारी की गई है। पूर्व में भी कंपनी के द्वारा इस जिले में 36 लंबित केसों की 36 लाख रुपए की राशि जारी की गई है। उन्होंने बताया कि राजीव गांधी परिवार बीमा योजना के तहत विभाग द्वारा इस वर्ष 316 लोगों को लाभ प्रदान किया गया। 
उपायुक्त ने कहा कि रिलायंस जनरल इंश्योरेंस द्वारा 2008 से 2009 के बीच के ये केस काफी समय से लंबित रहे जिन्हे सरकार द्वारा निजी रूचि लेते हुए कंपनी से यह राशि लाभार्थियों के नाम जारी करवाई है। 
जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित शर्मा ने बताया कि रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी के समय के मार्च 2008 से मार्च 2009 के बीच 96 केस लंबित है जिनमें से 43 केसों पर 43 लाख रुपए की राशि कंपनी द्वारा जारी कर दी गई है, जबकि 53 केस अभी लंबित है। इस बारे में विभाग को लिखा गया है। 
श्री शर्मा ने कहा कि सभी लाभार्थी इस राशि का उपयोग अपने बच्चों की पढ़ाई-लिखाइ व लालन पालन में करें। उन्होंने बताया कि यह परिवार बीमा योजना सरकार द्वारा वर्ष 2005 से आरंभ की गई थी जिसमें मार्च 2008 से मार्च 2009 के बीच रिलायंस जनरल इंश्योरेन्स के द्वारा तथा शेष समय की राशि सरकार के द्वारा जारी की गई। यह योजना शुरू होने से लेकर अब तक हजारों लोगों को इस योजना का लाभ मिल चुका है